परंपरागत हलवा रस्म के साथ 2019- 20 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में गठित केन्द्र की नई सरकार के पहले बजट की तैयारियां शुरू हो गई

परंपरागत हलवा रस्म के साथ 2019- 20 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू

हलवा रस्म में शामिल होतीं निर्मला सीतारमण और अनुराग ठाकुर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में गठित केन्द्र की नई सरकार के पहले बजट की तैयारियां शुरू हो गई हैं. वित्त मंत्रालय में शनिवार को परंपरागत हलवा रस्म के साथ वित्त वर्ष 2019-20 के बजट दस्तावेजों की छपाई का काम शुरू हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों की उपस्थिति में नॉर्थ ब्लॉक में हलवा रस्म का आयोजन किया गया. वित्त मंत्रालय की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है. आम चुनाव के बाद नवगठित संसद के 17 जून से शुरू हुये पहले सत्र में ही पांच जुलाई को 2019-20 का पूर्ण बजट पेश किया जायेगा. 

क्या उम्मीद करें वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पहले बजट से... 

पिछली सरकार ने आम चुनाव की घोषणा होने से पहले एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश किया था. बजट की गोपनीयता को बनाए रखने के लिए बजट प्रक्रिया में शामिल अधिकारियों को बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय के दफ्तर 'नॉर्थ ब्लॉक' में ही रहना होता है. बजट बनाने की प्रक्रिया के दौरान उन्हें अपने परिजनों तक से बातचीत करने अथवा मिलने की अनुमति नहीं होती है. 

PM ने वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ की बैठक, सरकार के 100 दिन के एजेंडे पर हुई चर्चा

इतना ही नहीं बजट दस्तावेजों को छापने का काम भी नॉर्थ ब्लॉक में बने छापेखाने में ही किया जाता है. हलवा समारोह के दौरान सीतारमण और ठाकुर के अलावा वित्त सचिव एस. सी. गर्ग, राजस्व सचिव अजय भूषण पांडे, वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार और निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग के सचिव अतनु चक्रवर्ती समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे.    हलवा रस्म के बाद सीतारमण ने छापेखाने का भी दौरा किया.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इनपुट- भाषा

Video: बजट 2019 से क्या हैं लोगों की उम्मीदें?