Hindi news home page
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • SBI प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य फॉर्च्यून की 50 शीर्ष नेतृत्वकर्ताओं की सूची में
    भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य और भारतीय मूल के राज पंजाबी को फॉर्च्यून पत्रिका की विश्व के सबसे प्रभावशाली 50 ऐसे नेतृत्वकर्ताओं की सूची में शामिल किया गया है जिन्होंने दूसरों को प्रेरित किया है और विश्व को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.
  • किसानों को कर्ज छूट देने से क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा : आरबीआई
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के उप-गर्वनर एस.एस. मुंद्रा ने गुरुवार को भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधती भट्टाचार्य के विचारों का समर्थन करते हुए, किसानों को कर्ज छूट देने को लेकर चिंता जताई और कहा कि इससे क्रेडिट अनुशासन बिगड़ेगा.
  • 7वां वेतन आयोग : अभी सौंपी नहीं गई है अलाउंस समिति की रिपोर्ट, बैठक की अगली तारीख तय
    7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के कई मुद्दों के लेकर उठे विवादों में कर्मचारियों ने कई अलाउंसों को समाप्त किए जाने का विरोध किया था. कई अलाउंस को वापस चालू करने की मांग कर्मचारियों के प्रतिनिधियों ने सरकार से की. सातवें वेतन आयोग (seventh Pay Commission) की सिफारिशों पर केंद्रीय कर्मचारियों की आपत्तियों के निराकरण के लिए सरकार ने सभी मुद्दों पर बातचीत के लिए तीन समितियों को गठन किया था जिनको कर्मचारियों के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए अधिकृत किया गया था. इन समितियों में एक समिति वित्त सचिव अशोक लवासा के नेतृत्व में बनाई गई थी. इसी समिति के पास अलाउंस का मुद्दा भी था. पहले कहा जा रहा था कि फरवरी की 22 तारीख को इस समिति की अंतिम बैठक हुई जिसमें कर्मचारियों से अंतिम बार अलाउंस के मुद्दे पर चर्चा की गई थी. अलाउंस समिति से बातचीत करने के लिए कर्मचारियों के संयुक्त संगठन एनजेसीए के प्रतिनिधि शामिल हुए थे.
  • अब आपको मिलने वाली ग्रैच्युटी भी बन सकती है सीटीसी का हिस्सा, कम हो सकती है 'टेक होम सैलरी'
    दरअसल, दैनिक समाचारपत्र 'नवभारत टाइम्स' में प्रकाशित ख़बर के अनुसार, श्रम मंत्रालय द्वारा सोशल सिक्योरिटी कोड के लिए तैयार किए गए ड्राफ्ट प्रपोज़ल में ग्रैच्युटी फंड बनाने का प्रस्ताव किया गया है, जिसके तहत कर्मचारी के मूल वेतन का दो फीसदी हिस्सा नियोक्ता ग्रैच्युटी फंड में डाला जाएगा...
  • पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा. इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी. अब छह लाख रुपये से 18 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे. इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस - एमआईजी) रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को नौ लाख रुपये तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी, और 18 लाख रुपये तक कमाने वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की 'सबके लिए घर' पहले का हिस्सा है, और इस योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा.
  • देशभर के शेयर बाज़ारों में तेज़ी, सेंसेक्स 164, निफ्टी 55 अंक चढ़कर हुए बंद
    गुरुवार को बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सुबह 33.33 अंकों की तेजी के साथ 29,201.01 पर, तथा एनएसई का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक 18.3 अंकों की बढ़त के साथ 9,048.75 पर खुला.
  • ईपीएफओ ने प्रशासनिक शुल्क घटाकर 0.65 प्रतिशत किया, नियोक्ताओं को होगा फायदा
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने बुधवार को कर्मचारियों के कुल वेतन पर प्रशासनिक शुल्क को घटाकर 0.65 प्रतिशत कर दिया है. सूत्रों के अनुसार यह व्यवस्था इसी साल 1 अप्रैल से लागू होगी और इससे करीब छह लाख नियोक्ताओं को करीब 1,000 करोड़ रुपये सालाना की बचत होगी.
  • भारतीय महिला बैंक का एसबीआई में विलय एक अप्रैल को होगा- आरबीआई
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को कहा कि भारतीय महिला बैंक का भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय एक अप्रैल को होगा. आरबीआई के अनुसार, महिला बैंक के साथ एसबीआई पांच अन्य सबंद्ध बैंकों का भी विलय होगा.
  • रिजर्व बैंक जल्द 10 रुपये का नया नोट जारी करेगा, पुराने नोट भी वैध बने रहेंगे
    भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द महात्मा गांधी श्रृंखला 2005 में 10 का नया नोट जारी करेगा.
  • डीमार्ट का धमाका, अब अनिल अंबानी और राहुल बजाज से आगे अरबपति राधाकिशन दमानी
    एवेन्यू सुपरमार्ट्स की शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत से कंपनी के संस्थापक राधाकिशन दमानी देश के सबसे धनी 20 हस्तियों की सूची में शामिल हो गए हैं. उनकी कंपनी देश में डीमार्ट खुदरा शृंखला का संचालन करती है. कंपनी के शेयर कल शेयर बाजार में 114 प्रतिशत से भी अधिक चढ़कर दर्ज हुए. इससे दमानी के शेयरों का मूल्य 5.1 अरब डालर से भी अधिक है. बाजार पूंजीकरण के लिहाज से वे अब वे देश की सबसे धनी हस्तियों की सूची में 16वें स्थान पर आ गए हैं. इस लिहाज से वे अनिल अंबानी, राहुल बजाज, अजय पिरामल व कलानिधि मारन से भी आगे निकल गए हैं.
  • वित्त मंत्री अरुण जेटली के इस बयान ने दूर की किसानों की एक बड़ी आशंका
    वित्त मंत्री अरुण जेटली ने खेती से होने वाली आय पर टैक्स लगाने की आशंकाओं को सिरे से खारिज करते हुए दो टूक शब्दों में स्पष्ट किया कि खेती से हुई आमदनी पर इनकम टैक्स न लगता है और न ही लगने वाला है.'
  • सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन कारोबार गिरावट के साथ 318 अंक गिरकर बंद हुआ
    घरेलू शेयर बाजारों में कारोबार का अंत गिरावट के साथ हुआ. सेंसेक्स में लगातार तीसरे दिन कारोबार गिरावट के साथ 318 अंक गिरकर बंद हुआ जबकि निफ्टी 9,030 के स्तर पर सिमटा. सेंसेक्स 29168 के स्तर पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 91 अंक गिरावट के साथ बंद हुआ.
  • जनवरी मार्च तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान : नोमुरा (NOMURA)
    जापानी वित्तीय कंपनी नोमुरा की एक रपट के अनुसार मौजूदा वित्त वर्ष जनवरी मार्च तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि दर घटकर 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान है.
  • पूरी उम्मीद है कि जीएसटी (GST) 1 जुलाई से लागू कर दिया जाएगा : वित्त मंत्री अरुण जेटली
    केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को उम्मीद जताई कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) इस साल पहली जुलाई से लागू किया जा सकेगा. उन्होंने साथ ही यह भी उम्मीद जताई कि संसद के मौजूदा बजट सत्र में इससे संबंधित विधेयक पारित हो जाएंगे.
  • रेलवे की परियोजनाओं के लिए 17 राज्यों ने संयुक्त उपक्रम बनाने पर सहमति जताई : रेलमंत्री सुरेश प्रभु
    रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 17 राज्यों के साथ एक संयुक्त उपक्रम बनाने पर सहमति बनी है और इससे रेलवे का काम और तेजी से होगा. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सहयोगात्मक संघवाद के आह्वान के मद्देनजर सभी राज्यों को पत्र लिखकर रेलवे की परियोजनाओं पर काम करने के लिए संयुक्त उपक्रम बनाने का आग्रह किया गया था और 17 राज्यों ने इस पर सहमति जता दी है.
  • वित्त विधेयक 2017 से जुड़ी 10 खास बातें- 40 संशोधन पेश किए गए
    केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को वित्त विधेयक 2017 लोकसभा में पेश किया. उन्होंने कहा कि चूंकि इसमें चुनावी बॉन्ड के प्रावधान शामिल हैं, इसलिए इसे वित्त विधेयक माना जाना चाहिए और इस पर केवल लोकसभा में ही बहस हो सकती है. अगले वित्त वर्ष के लिए सरकार के वित्तीय प्रस्तावों को ही सामान्यत: वित्त विधेयक माना जाता है. इसके तहत उन्होंने कुल 40 संशोधनों के प्रस्ताव लोकसभा में पेश किए.
  • एक्सिस बैंक ने सीईओ शिखा शर्मा के इस्तीफे की सोशल मीडिया पर उड़ती 'खबरों' को खारिज किया
    निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक ने उसकी प्रबंध निदेशक एवं सीईओ शिखा शर्मा के इस्तीफे की अटकलों को खारिज किया है. शिखा शर्मा के इस्तीफे की खबरें सोशल मीडिया पर चल रही थीं.
  • कमजोर वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 222 अंक नीचे
    बंबई शेयर बाजार में आज कारोबार की शुरआत में प्रमुख कंपनी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 222 अंक गिरकर 29,263.74 अंक पर आ गया. इसके साथ ही नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 9,100 अंक से नीचे फिसल गया.
  • वॉट्सऐप (WhatsApp) स्टेटस अपडेट : पुराना टेक्स्ट स्टेटस फीचर लौट आया, ऐसे पाएं और इस्तेमाल करें
    वॉट्सऐप ने जब फोटोज़ और वीडियोज़ बतौर स्टेटस मेसेज लगाने वाला फीचर पेश किया तब ही पुराने टेक्स्ट मेसेज फीचर का अंत कर दिया था. इस फीचर को खत्म करने को लेकर वॉट्सऐप को आलोचना का सामना करना पड़ा. इसके बाद वॉट्सऐप ने अब इस फीचर को वापस लोगों को मुहैया करवा दिया है. पिछले ही हफ्ते इस बाबत कंपनी ने कहा था कि वह यह फीचर फिर से लोगों को देने जा रही है. इसके हफ्ते भर के बाद ही लोगों को फिर से टेक्स्ट मेसेज सेट करने का ऑप्शन दे दिया गया है.
  • भारतीय महिला बैंक का स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में विलय एक अप्रैल को
    भारतीय महिला बैंक (बीएमबी) का देश के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में विलय एक अप्रैल से होगा। इससे महिलाओं को बैंकिंग सुविधाओं की पहुंच बढ़ाई जा सकेगी.

Advertisement

Advertisement