NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • एसबीआई की रिपोर्ट से उठा सवाल, क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?
    मूडीज की रिपोर्ट के बाद हालात संभले भी नहीं थे कि सरकारी बैंक एसबीआई ने ये कहकर सबको चौंका दिया है कि अर्थव्यवस्था की विकास दर दूसरी तिमाही में गिरकर 4.2 फीसदी रह जाएगी. यानी सरकार अर्थव्यवस्था को नहीं संभाल पा रही है. एसबीआई की रिपोर्ट से ये सवाल उठने लगा है कि क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?
  • 5 दिन बाद लगा पेट्रोल के दाम पर ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर
    पेट्रोल के दाम में लगातार पांच दिनों से जारी वृद्धि पर बुधवार को ब्रेक लग गया और डीजल की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ.
  • दूरसंचार सचिव ने बताया- BSNL, MTNL के 60,000 से ज्यादा कर्मचारियों ने चुना VRS का विकल्प
    सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के 60,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिये आवेदन कर चुके हैं.
  • प्याज की कमी दूर करने के लिए सरकार सक्रिय, जल्द आयात की कोशिशें तेज
    देश में प्याज का संकट गहराता जा रहा है. शुक्रवार को कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक हाई लेवल मीटिंग कर देश के कई हिस्सों में प्याज संकट की समीक्षा की और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कई नए फैसले लिए. उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक कृषि मंत्रालय और उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ खाद्य मंत्रालय से जुड़ीं अहम सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे तुर्की और इजिप्ट जाएं और वहां से प्याज का आयत करने की कोशिश को तेज़ करें.
  • Gold Price: कमजोर वैश्विक रुख के बीच सोने के दामों में गिरावट, जाने कितना रह गया भाव
    . गुरुवार को सोना 38,902 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. सोने में गिरावट की तरह ही चांदी भी 956 रुपये टूटकर 45,498 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. गुरुवार को यह कीमत 46,454 रुपये प्रति किलोग्राम थी. उन्होंने कहा कि दिन के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 27 पैसे कमजोर चल रहा था.
  • आवास क्षेत्र के लिए सरकार का पैकेज : अटकी परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये का कोष
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटकी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये का वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) बनाने की मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी.
  • प्याज के भाव आसमान पर क्यों पहुंच गए? खाद्य मंत्री ने बताया कारण
    देश में प्याज़ का संकट बड़ा होता जा रहा है. इस साल प्याज़ का उत्पादन 40 फीसदी तक घटने का अंदेशा है. अब भारत सरकार ने चार देशों ईरान, तुर्की, अफगानिस्तान और इजिप्ट से प्याज़ ख़रीदने की सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है. मंगलवार को दिल्ली में प्याज़ 80 से 100 रुपये किलो तक बिका. देश के कई इलाक़ों में यही हाल है. अब प्याज़ की किल्लत दूर करने के लिए सरकार ने तय किया है कि वह कारोबारियों को चार देशों से प्याज़ का आयात करने में मदद देगी.
  • पेट्रोल के दाम लगातार तीसरे दिन घटे, डीजल की कीमत स्थिर
    उधर, बेंचमार्क कच्चा तेल बेंट क्रूड के दाम में बीते सप्ताह के आखिरी सत्र में दो डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि दर्ज की गई और अगर आगे भी यह वृद्धि जारी रहती है तो आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में फिर वृद्धि हो सकती है. गौरतलब है कि बीते एक महीने में पेट्रोल के दाम में तकरीबन दो रुपये प्रति लीटर की कमी आई है.
  • 8 कोर उद्योगों के उत्पादन में आई भारी गिरावट, GST कलेक्शन के आंकड़े भी मायूस करने वाले
    सरकार के लिए आर्थिक मंदी से उबरने का समय और लंबा होता जा रहा है.अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े मायूस करने वाले हैं.
  • मोदी सरकार को आर्थिक मोर्चे पर झटका, बुनियादी उद्योगों का उत्पादन 5.2 प्रतिशत घटा 
    केंद्र सरकार को आर्थिक मोर्चे पर झटका लगा है. कोयले के उत्पादन में 20 प्रतिशत से भी अधिक संकुचन के बीच सितंबर महीने में आठ बुनियादी उद्योगों का उत्पादन एक साल पहले की तुलना में 5.2 प्रतिशत घट गया.
  • दिल्ली में 73 रुपये से कम हुआ पेट्रोल का भाव, डीजल 66 रुपये से नीचे
    इससे पहले 19 सिंतबर को दिल्ली में पेट्रोल 73 रुपये प्रति लीटर से नीचे 72.71 रुपये प्रति लीटर था. इससे एक दिन पहले 18 सिंतबर को दिल्ली में डीजल का भाव 65.82 रुपये लीटर था.
  • अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे जेफ बेज़ोस, जानें, किसने कब्ज़ाई उनकी गद्दी...
    अमेज़न (Amazon) के संस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) अब दुनिया के सबसे रईस शख्स नहीं रहे हैं, और तीसरी तिमाही में अमेज़न के धीमे नतीजों के चलते जेफ की स्टॉक वैल्यू में आई सात अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट के बाद माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) एक बार फिर शीर्ष स्थान पर काबिज हो गए हैं.
  • गोल्डमैन सैश ने मौजूदा आर्थिक संकट को बताया 2008 से बड़ा और व्यापक
    प्रतिभूति तथा निवेश प्रबंधन से जुड़ी वैश्विक कंपनी गोल्डमैन सैश ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर नीचे जाने के जोखिम के साथ 6 प्रतिशत कर दिया है.
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन कटौती
    पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन कटौती की गई है. पेट्रोल का दाम शनिवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में 10 पैसे जबकि चेन्नई में 11 पैसे प्रति लीटर कम हो गया.
  • पेट्रोल और डीजल के दामों में आज फिर कटौती
    पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को फिर उपभोक्ताओं को थोड़ी राहत मिली. तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन के विराम के बाद फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में मामूली कटौती की है.
  • प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में 10 स्थान फिसलकर 68वें स्थान पर आया भारत, जानें- कौनसा देश किस नंबर पर है
    जिनेवा स्थित विश्व आर्थिक मंच के सालाना वैश्विक प्रतिस्पर्धिता सूचकांक में भारत पिछले साल 58वें स्थान पर रहा था. भारत इस साल BRICS देशों में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में एक है. मंच ने बुधवार को कहा कि वृहद आर्थिक स्थिरता तथा बाजार के आकार के मामले में भारत की रैंकिंग अच्छी है. वित्तीय क्षेत्र भी स्थिर है, लेकिन चूक की दर अधिक होने से बैंकिग प्रणाली प्रभावित हुई है.
  • पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, पिछले 6 दिनों से घट रहा था भाव
    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम पूर्ववत क्रमश: 73.59 रुपये, 76.23 रुपये, 79.20 रुपये और 76.43 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बिना किसी बदलाव के 66.81 रुपये, 69.17 रुपये, 70.03 रुपये और 70.57 रुपये प्रति लीटर बने हुए हैं.
  • टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए आयकर विभाग लाया नई स्कीम
    देश में टैक्स व्यवस्था को अधिक पारदर्शी और जवाबदेह बनाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने एक नई स्कीम शुरू की है. 'नेशनल ई-असेसमेंट स्कीम' नाम की इस नई पहल के ज़रिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया से किसी भी तरह के 'मैन्युअल इंटरफ़ेस' को हटा दिया है. पहले फेज में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने 58,322 मामलों को चुना है जिनकी जांच फेसलेस ई-असेसमेंट स्कीम के तहत की जाएगी. इस सभी 58322 मामले 2018 -19 असेसमेंट ईयर के हैं और इन सभी मामलों में 30 सितम्बर से पहले ही ई-नोटिस जारी किए जा चुके हैं.
  • पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला रविवार को लगातार चौथे दिन भी जारी
    पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला रविवार को लगातार चौथे दिन जारी रहा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में करीब दो सप्ताह बाद पेट्रोल 74 रुपये लीटर से कम दाम पर मिलने लगा है. दिल्ली में पेट्रोल का दाम 73.89 रुपये और डीजल का 67.03 रुपये लीटर हो गया है. तेल विपणन कंपनियों ने देश के चार प्रमुख महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम में रविवार को 12-16 पैसे लीटर की कटौती की. लगातार चार दिनों की कटौती के बाद दिल्ली में पेट्रोल 72 पैसे लीटर सस्ता हो गया है और डीजल का भाव भी 46 पैसे प्रति लीटर घट गया है. 
  • दिल्ली में 74 रुपये लीटर से कम हुआ पेट्रोल, डीजल के भी दाम घटे
    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम घटकर क्रमश: 73.89 रुपये, 76.53 रुपये, 79.50 रुपये और 76.74 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी घटकर क्रमश: 67.03 रुपये, 69.39 रुपये, 70.27 रुपये और 71.81 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.
12345»

Advertisement