NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • साढ़े 5 साल में बैंकों के डूबे 3,68000 करोड़ रुपये
    भारत का बैंकिंग सेक्टर कहीं दीवालियापन की ओर तो नहीं बढ़ रहा है, क्योंकि बीते साढ़े पांच वर्षो में बैंकों की 367765 करोड़ की रकम आपसी समझौते के तहत डूब (राइट ऑफ ) गई है, वहीं इससे कहीं ज्यादा रकम अब भी डूबत खाते में डालने की मजबूरी दिख रही है.
  • साप्ताहिक समीक्षा:  सप्ताह भर की उथल-पुथल के बाद शेयर बाजार सपाट बंद
    सप्ताह के चार कारोबारी दिनों में दो में तेजी और दो में गिरावट दर्ज की गई. साप्ताहिक आधार पर सेंसेक्स 5 अंकों या 0.01 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 34,010.76 अंकों पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी में 2.65 अंकों या 0.02 फीसदी की मामूली कमजोरी रही और यह 10,452.30 अंकों पर बंद हुआ.
  • साढ़े 5 साल में पीएनबी के डूबे 28,500 करोड़ रुपये, RTI से मिली जानकारी
    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की मुंबई की एक शाखा में फर्जी लेनदेन के जरिए लगभग 11,400 करोड़ रुपये का घोटाला उजागर होने के बाद एक बात और सामने आई है कि इसी बैंक को बीते साढ़े पांच वर्षो में जबरदस्त घाटा हुआ है.
  • PNB घोटाले में बड़ी कार्रवाई, नीरव मोदी और मेहुल चौकसी का पासपोर्ट 4 हफ्तों के लिए निलंबित
    पीएनबी घोटाला मामले में विदेश मंत्रालय ने भी बड़ी कार्रवाई की है. विदेश मंत्रालय ने हीरा व्यापारी नीरव मोदी और उसके कारोबारी साझेदार मेहुल चौकसी का पासपोर्ट तत्काल प्रभाव से चार हफ्तों के लिए निलंबित कर दिया है. मंत्रालय ने उनसे इस पर एक हफ्ते में जवाब मांगा है कि उनका पासपोर्ट रद्द क्यों नहीं किया जाए. 
  • सेंसेक्स 128.72 अंकों और निफ्टी 42.95 अंकों की बढ़त के साथ खुला
    देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को मजबूती का रुख है. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 9.51 बजे 128.72 अंकों की मजबूती के साथ 34,426.19 पर और निफ्टी भी लगभग इसी समय 42.95 अंकों की बढ़त के साथ 10,588.45 पर कारोबार करते देखे गए. 
  • PNB घोटाला: ED ने नीरव मोदी और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी में 5100 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की
    आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी और कुछ अन्य के खिलाफ 280 करोड़ रुपये के मनी लांड्रिंग के आरोपों की जांच के सिलसिले में गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई, दिल्ली और गुजरात में छापेमारी में 5,100 करोड़ रुपये के हीरे, सोने के आभूषण जब्त किए. यह कार्रवाई पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) की शिकायत पर की गई है. एजेंसी ने नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल और कारोबारी भागीदार मेहुल चौकसी के खिलाफ बुधवार को मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था.
  • PNB घोटाला मामले में मोदी सरकार पर चौतरफा हमला, TMC और वामदलों ने स्पष्टीकरण मांगा
    तृणमूल कांग्रेस और वामदलों ने पीएनबी घोटाला मामले में गुरुवार को केन्द्र सरकार पर हमला तेज करते हुए इस मामले में आरोपी नीरव मोदी की दावोस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ तस्वीर को लेकर सरकार से स्पष्टीकरण देने की मांग की. माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने आज कहा कि सरकार स्पष्ट करे कि एक घोटाले का आरोपी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल में शामिल कैसे हो गया और फिर वह देश से भागने में भी कैसे सफल हुआ.
  • राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, 'गले लगाओ और भारत को लूट लो'
    पीएनबी बैंक से घोटाला मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि हीरा व्यापारी नीरव मोदी द्वारा देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक से 11,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी 'भारत को लूटने' का तरीका है, जिसमें उसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से नजदीकी बढ़ाई, उन्हें गले लगाया और फिर शराब कारोबारी विजय माल्या की तरह देश से फरार हो गया. 
  • देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले पर PNB की सफ़ाई, कहा- दोषियों पर होगी सख्‍त कार्रवाई
    पीएनबी के एमडी ने कहा कि 123 वर्ष पुराना बैंक है, जिसकी स्‍थापना लाला लाजपत राय ने की थी. उन्‍होंने कहा कि यह बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा राष्‍ट्रीयकृत बैंक. 2011 में शुरू हुए घोटाले पर बैंक इसमें संलिप्‍त कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जा रही है. उन्‍होंने कहा कि इस मामले की जानकारी जनवरी के तीसरे सप्‍ताह में मिली और 29 जनवरी को इसकी जानकारी सीबीआई को दी गई और 30 जनवरी को इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई.
  • PNB घोटाला: दिल्ली, मुंबई, सूरत के शो-रूम पर छापे, नीरव मोदी ने बैंक से मांगा 6 महीने का वक़्त
    पीएनबी बैंक में 11500 करोड़ के घोटाले में नाम सामने आने के बाद नीरव मोदी ने पीएनबी बैंक को चिट्ठी लिखी है, जिसमें उन्होंने पैसे चुकाने के लिए छह महीने का वक़्त मांगा है. वहीं ईडी ने मुंबई के कालाघोड़ा इलाके में नीरव मोदी के शोरूम पर छापा मारा है.
  • शेयर बाजार: सेंसेक्‍स 146 अंकों की मजबूती के साथ 34,302 पर खुला
    निफ्टी भी लगभग इसी समय 46.45 अंकों की बढ़त के साथ 10,547.35 पर कारोबार करते देखे गए.
  • PNB में हुआ 11500 करोड़ का देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, 10 बातें
    पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है. ये घोटाला करीब साढ़े 11000 करोड़ रुपये से ज़्यादा का है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में घोटाले की जनाकारी दी. इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. घोटाला सामने आने के बाद पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए हैं. इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 10 फीसदी तक टूटे हैं.
  • PNB घोटाला: हीरा कारोबारी नीरव मोदी और कई आभूषण कंपनियां जांच के घेरे में
    भारत में दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीयकृत बैंक पंजाब नैशनल बैंक (PNB) में बुधवार को करीब 11400 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है. खास बात यह है कि इस बैंक ने खुद इस घोटाले का खुलासा किया है. बता दें कि यह मुंबई स्थिति पीएनबी की शाखा से जुड़ा मामला बताया जा रहा है. यह घोटाला कथित रूप से हीरा कारोबारी नीरव मोदी ने किया है. इस घोटाले में कई बड़ी आभूषण कंपनियां मसलन गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र भी विभिन्न जांच एजेंसियों की जांच के दायरे में आ गई हैं.
  • विमान में क्षमता से ज्‍यादा बुकिंग की वजह से अगर आपको नहीं मिली सीट, तो मिलेगा मुआवजा
    विमानन नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने दिल्ली हाई कोर्ट को बताया है कि वह विमानों में जरूरत से ज्यादा सीटों की बुकिंग करने की अनुमति नहीं देता है और कन्फर्म्ड टिकटों के बावजूद जिन यात्रियों को सवार होने से इनकार किया जाता है, उन्हें भुगतान करने के लिए एयरलाइंस उत्तरदायी होगी. एयर इंडिया ने भी अदालत के समक्ष यह स्वीकार किया कि यदि किसी यात्री की कन्फर्म्ड टिकट होने के बावजूद उसे विमान में सवार होने की अनुमति नहीं दी जाती है तो यह सेवा में त्रुटि होगी और उपभोक्ता को उसके लिए क्षतिपूर्ति के लिए दावा करने का अधिकार होता है.
  • बिकवाली दबाव में सेंसेक्स 144 अंक टूटा, निफ्टी भी 39 अंक गिरा, PNB का शेयर 10 फीसदी लुढ़का
    अंतिम घंटे में चले बिकवाली के सिलसिले से बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स बुधवार को 144 अंक टूटकर 34,156 अंक पर आ गया. रिजर्व बैंक के दबाव वाली संपत्तियों की पहचान के नए नियमों से बैंकिंग शेयरों में बिकवाली दबाव रहा.
  • PNB की मुंबई शाखा में सामने आया 11,547 करोड़ रुपये का घपला
    हालांकि PNB ने घोटाले में शामिल किसी शख्स या कंपनी का नाम नहीं लिया है, लेकिन उसका दावा है कि उसने इस घोटाले के संबंध में जांच एजेंसियों को सूचना दे दी है. बैंक ने कहा कि वह इस बात का आकलन बाद में करेगा कि इन लेनदेन की वजह से उसकी कोई देनदारी बनती है या नहीं. PNB ने उन बैंकों का भी नाम नहीं लिया है, जिन पर इन लेनदेन की वजह से असर पड़ सकता है.
  • मर्सिडीज बेंज चीन में 20,779 कारें वापस मंगाएगी
    मर्सिडीज बेंज चाइना और बीजिंग बेंज ऑटोमोटिव ने मार्च में देश से 20,779 कारें वापस मंगाने का फैसला किया है. जानकारी के मुताबिक, इन कारों की सीट बेल्ट में खराबी है.
  • रिजर्व बैंक के नए नियम रिण नहीं चुकाने वालों को ‘नींद से जगाने वाले’: सरकार
    रिजर्व बैंक ने फंसे कर्ज की समस्या के त्वरित समाधान के लिए नियमों को और कड़ा किया है, जिसमें उसने बैंकों को ऐसे खातों की पहचान करने और इस तरह के कर्ज की वसूली पर लगातार जोर देने को कहा है.
  • इनकम टैक्स से जुड़े 10 नियम-कानून, जो अप्रैल, 2018 से बदलने जा रहे हैं...
    वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इनकम टैक्स के स्लैब तथा दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन फिर भी कुछ परिवर्तनों का प्रस्ताव रखा है, जिनसे बहुत-से टैक्सपेयर प्रभावित होंगे... दरअसल, वर्ष 2018-19 के वार्षिक बजट में शेयरों व इक्विटी म्यूचुअल फंडों पर लगने जा रहे लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स से लेकर वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली आय पर राहत तक कई बदलाव किए गए हैं... वित्तमंत्री ने एक ओर वेतनभोगियों के लिए नई मानक कटौती (स्टैंडर्ड डिडक्शन) का प्रस्ताव रखा है, लेकिन साथ ही इनकम टैक्स पर लगने वाले सेस की दर को एक फीसदी बढ़ा दिया है... इनमें से ज़्यादातर परिवर्तन 1 अप्रैल को वित्तवर्ष 2018-19 शुरू होते ही प्रभावी हो जाएंगे...
  • खुदरा मुद्रास्फीति में मिली राहत, जनवरी में घटकर 5.07 प्रतिशत हुई
    पिछले साल जनवरी में यह 3.17 प्रतिशत थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के अनुसार उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत वृद्धि जनवरी में नरम होकर 4.7 प्रतिशत रही जो दिसंबर में 4.96 प्रतिशत थी. 
12345»

Advertisement