NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • RSS से जुड़े मजदूर संगठन ने किया एयर इंडिया को बेचने का विरोध
    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े स्वदेशी जागरण मंच ने मौजूदा तरीके से एयर इंडिया के विनिवेश का विरोध किया. उसने कहा कि सरकार को ऋण भुगतान के लिए अपनी हिस्सेदारी बेचने के बजाय एयर इंडिया की संपत्तियों की बिक्री कर धन जुटाना चाहिये. मंच के सह-संयोजक अश्विनी महाजन ने कहा कि एयर इंडिया को परिचालन से मुनाफा हो रहा है लेकिन ऋण बोझ के कारण यह घाटे में चली जा रही है.
  • व्हाट्सएप लीक मामले में कंपनी अधिकारियों का कॉल रिकार्ड मांग सकता है सेबी
    बाजार नियामक सेबी कंपनियों से जुड़ी संवेदनशील सूचनाएं मैसेजिंग एप व्हाट्सएप के जरिए लीक करने के मामले में कुछ व्यक्तियों का कॉल रिकार्ड व बैंकिंग ब्यौरा मांगने की सोच रहा है. इन व्यक्तियों में दर्जन भर प्रमुख कंपनियों के आला अधिकारी भी शामिल हैं. यह मामला कंपनियों के वित्तीय परिणाम सहित अन्य कीमती संवेदनशील सूचनाएं व्हाट्सएप के जरिए लीक करने से जुड़ा है.
  • सहारा को बड़ी राहत, सुप्रीम कोर्ट ने आंबी वैली में संपत्ति बेचने के लिये 15 मई तक का समय दिया
    उच्चतम न्यायालय ने आज सहारा समूह को महाराष्ट्र के आंबी वैली शहर परियोजना में अपनी संपत्ति के किसी भी हिस्से का चयन कर उसे 15 मई तक बेचने और इससे प्राप्त रकम सेबी-सहारा खाते में जमा करने की अनुमति प्रदान कर दी. प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति ए के सिकरी की तीन सदस्यीय विशेष पीठ ने इसके साथ ही यह भी स्पष्ठ किया कि यदि 15 मई तक सहारा समूह अपनी संपत्ति बेचने में विफल रहा तो बंबई उच्च न्यायालय के आधिकारिक परिसमापक इस संपत्ति को नीलीमी की प्रस्तावित प्रक्रिया के माध्यम से बेचेंगे.
  • क्या आप जानते हैं देश में सबसे ज्यादा कौन सी कार बिकती है...
    मारुति सुजुकी इंडिया की शुरुआती हैचबेक आल्टो बीते वित्तवर्ष में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला यात्री वाहन (पीवी) माडल रही. वित्त वर्ष 2017-18 के 10 सबसे ज्यादा बिकने वाले यात्री वाहन माडलों में से सात मारुति सुजुकी के रहे. वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के आंकड़ों के अनुसार आलोच्य वित्त वर्ष में बिक्री के लिहाज से 10 शीर्ष यात्री वाहन माडलों में तीन हुंदै मोटर इंडिया के थे.
  • टीसीएस का मुनाफा 4.6 फीसदी बढ़ा, शेयरों में 5 फीसदी की तेजी
    वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी तिमाही में टाटा कंसलटेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने 6,925 करोड़ रुपये का मुनाफा दर्ज किया है, जोकि 4.6 फीसदी की सालाना तथा 5.8 फीसदी की तिमाही वृद्धि दर है. कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी थी. शुक्रवार को इस खबर के बाद कंपनी के शेयरों में सुबह से ही तेजी देखी गई है और दो घंटों में ही कंपनी के शेयरों में पांच फीसदी की तेजी देखी गई. 
  • वित्त मंत्रालय ने तय किया कंपनी का प्रोफाइल जो लगा सकेगी एयर इंडिया के लिए बोली
    निवेश व लोक आस्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) के सचिव नीरज गुप्ता ने कहा कि पर्याप्त कोष व योग्यता वाली कोई भी इकाई एयर इंडिया में 76 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए बोली लगा सकती है. उन्होंने कहा कि उद्यम पूंजी (वीसी) कोष सार्वजनिक उपक्रमों के विनिवेश कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं और वे सार्वजनिक आस्तियों के लिए बोली लगाने हेतु घरेलू कंपनियों से गठजोड़ कर सकते हैं.
  • सेबी ने इनसाइड ट्रेडिंग मामले में फेसबुक ‘लाईक’ की पड़ताल की
    बाजार नियामक सेबी ने भेदिया कारोबार (inside trading) से जुड़े मामलों में आरोपियों तक पहुंचने के प्रयासों के तहत संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल की पड़ताल की. नियामक ने इन लोगों की फेसबुक पोस्ट को ‘लाईक’ करने वालों तथा दोस्तों की सूची की जांच पड़ताल की. सेबी ने भेदिया कारोबार से जुड़े नियमों के उल्लंघन के एक मामले में ​संदिग्ध लोगों की फेसबुक प्रोफाइल टटोली ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उनका आपस में कोई संबंध है.
  • सरकारी बैंकों के बड़े पैमाने पर निजीकरण के लिये समय अनुकूल नहीं : एसबीआई प्रमुख
    देश की मौजूदा सामाजिक आर्थिक परिस्थिति को देखते हुए यह सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण के लिए समय अनुकूल नहीं है. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यह बात कही है. उन्होंने नई दिल्ली में माइंडमाइन सम्मेलन-2018 को संबोधित करते हुए कहा कि निजीकरण हमेशा अच्छा नहीं रहा है. स्वामित्व इसमें कोई महत्व नहीं रखता क्योंकि निजी और सार्वजनिक दोनों ही क्षेत्रों में अच्छी और बुरी कंपनियां हैं.
  • मुकेश अंबानी, इंदिरा जयसिंह समेत बालकृष्ण दोषी हुए फॉर्च्यून की लिस्ट में शामिल
    फॉर्च्यून पत्रिका ने उद्योगपति मुकेश अंबानी और मानवाधिकार अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह को 2018 की विश्व की प्रमुख हस्तियों की सूची में शामिल किया है. पत्रिका ने 2018 के लिए विश्व के अग्रणी 50 लोगों की सूची गुरुवार को जारी की. इसमें एपल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक, न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डर्न और फुटबॉल कोच निक सबान समेत आर्किटेक्ट बालकृष्ण दोषी को भी शामिल किया गया है.
  • शेयर बाजार : सेंसेक्स और निफ्टी सपाट खुले
    प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 4 अंकों की गिरावट के साथ 34,423 पर और निफ्टी 9 अंकों की गिरावट के साथ 10,555 पर खुला.
  • घर खरीदने का सही समय, जनवरी-मार्च में गिरे औसतन सात प्रतिशत दाम
    देश के नौ प्रमुख शहरों में जनवरी-मार्च तिमाही में इससे पिछली तिमाही की तुलना में मकान औसतन सात प्रतिशत सस्ते हुए हैं. रीयल एस्टेट शोध एवं विश्लेषण कंपनी प्रॉपइक्विटी के अनुसार घरों की मांग कम रहने की वजह से डेवलपर्स दाम घटा रहे हैं. मार्च तिमाही के दौरान बिना बिके फ्लैटों की संख्या दो प्रतिशत घटकर 5,95,074 इकाई पर आ गई, जो इससे पिछली तिमाही में 6,08,949 इकाई थी.
  • पीओएस मशीन से बेधड़क लीजिए कैश, नहीं लगेगा कोई शुल्क
    देशभर में कैश की किल्लत के बीच एसबीआई ने बड़ा बयान दिया है. बैंक ने कहा है कि उसकी पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों के माध्यम से कैश निकालने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा. पीओएस के जरिये प्रतिदिन 1,000 से 2,000 रुपये निकाला जा सकता है.एसबीआई ने देशभर में तमाम व्यापारिक संस्थानों को पीओएस मशीनें दी हैं. बैंक ने एक बयान में कहा कि 'एसबीआई की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं.
  • प्रिटिंग प्रेस में 24 घंटे चल रही 500, 200 रुपये के नोट की छपाई
    देश के कुछ राज्यों में नकदी की तंगी के बीच सरकार ने नोटों की छपाई का काम तेज कर दिया है. चारों नोट छपाई कारखानों में 24 घंटे काम हो रहा है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि देश में अनुमानित आधार पर 70,000 करोड़ रुपये की नकदी की कमी को पूरा करने के लिए इस हफ्ते मशीनें 500 और 200 रुपये के नोटों की अनवरत छपाई कर रही हैं.
  • क्या है आपके शहर का हाल : मुंबई में पेट्रोल की कीमत 81 रुपये 93 पैसे प्रतिलीटर, डीजल ने भी तोड़ा रिकॉर्ड
    डीज़ल-पेट्रोल के दाम नए रिकॉर्ड बना रहे हैं. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 74 रुपये 8 पैसे प्रति लीटर पहुंच गए हैं. ये सितंबर 2014 के बाद ये सबसे ज़्यादा क़ीमत है. वहीं डीज़ल की क़ीमत दिल्ली में 65 रुपये 31 पैसे प्रति लीटर तक पहुंच गई है. डीज़ल इतना महंगा पहले कभी नहीं हुआ है.
  • जन धन योजना के बाद भी भारत में 19 करोड़ वयस्कों के पास नहीं है कोई बैंक अकाउंट
    देश के करीब 19 करोड़ वयस्कों का कोई बैंक खाता नहीं है, जोकि चीन के बाद दूसरी सबसे बड़ी आबादी है. हालांकि, खाताधारकों की संख्या 2011 के 35 फीसदी से बढ़कर 2017 में 80 फीसदी हो चुकी है. विश्व बैंक की रिपोर्ट में गुरुवार को यह जानकारी दी गई. विश्व बैंक द्वारा गुरुवार को जारी वैश्विक फाइंडेक्स रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में वित्तीय समावेशन में तेजी से बढ़ोतरी हो रही और खाताधारकों की संख्या जो 2011 में 35 फीसदी थी और 2014 में 53 फीसदी थी. वह 2017 में बढ़कर 80 फीसदी हो गई है. 
  • 96 अंकों की तेजी के साथ बंद हुआ सेंसेक्स
    देश के शेयर बाजारों में गुरुवार को तेजी दर्ज की गई. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 95.61 अंकों की तेजी के साथ 34,427.29 पर और निफ्टी 39.10 अंकों की तेजी के साथ 10,565.30 पर बंद हुआ. बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स सुबह 71.99 अंकों की तेजी के साथ 34,403.67 पर खुला और 95.61 अंकों या 0.28 फीसदी की तेजी के साथ 34,427.29 पर बंद हुआ. दिनभर के कारोबार में सेंसेक्स ने 34,478.82 के ऊपरी और 34,358.91 के निचले स्तर को छुआ. 
  • अब सामान्य ड्राइविंग लाइसेंस से भी चला सकेंगे कई कमर्शियल वाहन
    केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने दिल्ली समेत सभी राज्यों के परिवहन प्राधिकरणों को कहा है कि टैक्सी, ई-रिक्शा या हल्के गुड्स व्हीकल चलाने के लिए अब कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी. यानी लाइट मोटर व्हीकल (एलएमवी) का लाइसेंस धारक ये वाहन चला सकेगा. केंद्र सरकार की ओर से इस व्यवस्था को लागू करने का आदेश दिया गया है. मंत्रालय की ओर से  आदेश में सेंट्रल मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 2(21) का हवाला दिया गया है.  
  • आधार का डेटा सुरक्षित करने के लिए उठाया गया यह बड़ा कदम
    देश में आजकल आधार कार्ड की सुरक्षा और डेटा लीक की बात हर चौराहे पर होने लगी है. अखबारों में और न्यूज चैनलों में आए दिन आधार पर खबरें आ रही हैं. ऐसे में आधार कार्ड का डेटा रखने वाली संस्था ने कुछ कदम उठाए हैं ताकि आधार की जानकारी को और सुरक्षित किया जा सके. आधार की प्राइवेसी को मजबूत बनाने की प्रक्रिया में UIDAI ने अब नया क्यूआर कोड (QR code) बनाया है. कहा जा रहा है कि यह सभी के डेटा सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षात्मक कवर की तरह काम करेगा.
  • आप जानते हैं नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) क्या है. यहां पढ़ें
    हर नौकरीपेशा की नौकरी के कुछ साल में यह चिंता हो जाती है कि आज तो ठीक है, लेकिन जब नौकरी नहीं होगी तब आय कैसे होगी. यानी रिटायरमेंट के बाद की आय की चिंता. इसका समाधान एनपीएस (नेशनल पेंशन स्कीम) के जरिए किया जा सकता है. एनपीएस का मतलब है नेशनल पेंशन स्कीम. एनपीएस एक पेंशन योजना है.
  • Mutual funds में कम पैसे निवेश कर बनें करोड़पति, ये हैं टॉप 5 इनवेस्टमेंट ऑप्शन
    सुनिश्चित निवेश कर अमीर बनने का सपना सभी का होता है. इतना ही नहीं लोग खासतौर पर नौकरी पेशा यह चाहते हैं कि रिटायरमेंट तक करोड़पति बन जाऊं. असल ज़िन्दगी में ऐसा कोई तरीका नहीं होता, जिसमें कुछ हज़ार रुपये का निवेश हमें करोड़ों रुपये का रिटर्न दे सके. अगर कुछ ऐसा होगा भी, तो हाथ आने वाले करोड़ों रुपये पर टैक्स देना पड़ेगा, और रकम फिर कम हो जाएगी.
12345»

Advertisement