NDTV Khabar
होम | बिज़नेस

बिज़नेस

  • Vodafone Idea AGR मामले में सुधारात्मक याचिका दायर करने पर कर रही विचार
    शेयर बाजार को दी जानकारी में वोडाफोन आइडिया ने कहा, ‘माननीय सुप्रीम कोर्ट ने कंपनी और अन्य दूरसंचार कंपनियों की पुनर्विचार याचिका को खारिज कर दिया है. कंपनी सुधारात्मक याचिका समेत अन्य विकल्पों की भी तलाश कर रही है.’वोडाफोन आइडिया पर करीब 1.17 लाख करोड़ रुपये का भारी कर्ज बकाया है.
  • Amazon एक अरब डॉलर का निवेश कर भारत का कोई एहसान नहीं कर रही: पीयूष गोयल
    मंत्री ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि आखिर ई-वाणिज्य कंपनियां जो खरीदारों और विक्रेताओं को आईटी मंच उपलब्ध करा रही हैं, उन्हें बड़ा नुकसान कैसे हो सकता है? उन्होंने कहा कि इस पर गौर करने की जरूरत है. गोयल ने कहा, ‘वे पिछले कुछ साल गोदामों और अन्य गतिविधियों में पैसा लगा रहे हैं. यह स्वागत योग्य और अच्छा है, लेकिन (सवाल है) क्या वे घाटे के वित्त पोषण के लिए धन लगा रहे हैं और वह नुकसान ई-वाणिज्य मार्केट प्लेस मॉडल को हो रहा है?’
  • जियो 36.9 करोड़ ग्राहकों के साथ सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बनी: ट्राई
    ग्राहकों की संख्या के लिहाज से रिलायंस जियो नवंबर 2019 में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बन गई है. नवंबर में उसके मोबाइल ग्राहकों की संख्या 36.9 करोड़ रही.
  • खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हुई, रिजर्व बैंक के ‘संतोषजनक’ स्तर को लांघा
    लोगों को फिलहाल महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है. दिसंबर में खुदरा महंगाई की दर बढ़कर 7.35 प्रतिशत हो गई है जबकि नवंबर में यह 5.54 फीसदी थी. सोमवार को सरकार ने ये आंकड़े जारी किए. खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी की वजह से खुदरा मुद्रास्फीति में उछाल आया है.
  • ऑटो सेक्टर में संकट जारी : बजट 2020 में कर राहत चाहता है वाहन उद्योग
    ऑटोमोबाइल सेक्टर ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बजट में टैक्स में राहत की मांग की है. शुक्रवार को सोसाइटी आफ ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरर्स यानी सिएम ने ताजा आंकड़े जारी कर कहा कि आटो सेक्टर में संकट जारी है. दिसंबर में भी कारों-स्कूटरों और मोटरसाइकिलों की बिक्री पिछले साल के मुक़ाबले गिरी है.
  • विश्वबैंक ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर 2019-20 में 5 प्रतिशत रहने का जताया अनुमान
    विश्वबैंक ने 2019-20 में भारत की आर्थिक वृद्धि की रफ्तार कम होकर पांच प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया है. हालांकि, उसने कहा है कि अगले साल 2020- 21 में आर्थिक वृद्धि दर सुधरकर 5.8 प्रतिशत पर पहुंच सकती है.
  • 2019-20 में जीडीपी की वृद्धि दर घटकर पांच प्रतिशत पर आने का अनुमान, 11 साल में सबसे कम
    देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष 2019-20 में घटकर पांच प्रतिशत पर आने का अनुमान है. सरकारी आंकड़ों में यह अनुमान लगाया गया है. इससे पिछले वित्त वर्ष 2018-19 में आर्थिक वृद्धि दर 6.8 प्रतिशत रही थी.
  • SBI में अकाउंट खोलने के लिए धर्म से जुड़ी जानकारी देना अनिवार्य नहीं
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में सेविंग बैंक अकाउंट खोलने के लिए किसी व्यक्ति को उसके धर्म से जुड़ी जानकारी देना अनिवार्य नहीं है. SBI सूत्रों के मुताबिक स्टेट बैंक में अकाउंट खोलने के लिए किसी शख्स को अपने धर्म के बारे में जानकारी देना ज़रूरी नहीं है. बैंक के फार्म में धर्म के बारे में पूछा ज़रूर गया है लेकिन ये जानकारी देना ज़रूरी नहीं है. अगर कोई व्यक्ति जानकारी साझा नहीं करना चाहता है, तो वो कालम खाली छोड़ सकता है. SBI के बैंक फार्म में कोई बदलाव नहीं किया गया है. धर्म से जुड़ी जानकारी वाला कालम पहले भी था.
  • मुकेश अंबानी की दौलत में इस साल 16.5 अरब डॉलर का इजाफा
    आरआईएल के शेयरों के मूल्य में हाल के दिनों में लगातार तेजी रही है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के आंकड़ों के अनुसार, आरआईएल के शेयर के मूल्य में बीते एक साल में 41 फीसदी का इजाफा हुआ है. आरआईएल का शेयर मंगलवार को हालांकि पिछले सत्र के मुकाबले 26.90 रुपये यानी 1.71 फीसदी की गिरावट के साथ 1,544.50 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ. 
  • आउटगोइंग कॉल हुआ अब और महंगा, TRAI ने एक साल के लिए बढ़ाया शुल्क
    इसी साल भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने केबल और DTH से जुड़े नए नियमों के तहत सब्सक्राइबर्स को अपने पसंदीदा चैनल चुनने के लिए अब 31 मार्च 2019 तक का समय दिया था. भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPOs) को 'बेस्ट फिट प्लान' क्रिएट करने को भी कहा था.
  • गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों में देखने मिलेगा यह बदलाव
    केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बड़ी पहल करते हुए अर्धसैनिक बलों के सभी डायरेक्टर जनरलों को निर्देश दिया है कि वह खादी के कपड़ों का इस्तेमाल करें और ग्रामीण उद्योगों के उत्पादकों का इस्तेमाल अपनी स्टाफ कैंटीन में करें. एक शीर्ष अधिकारी ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी.
  • कम नहीं हो रही प्याज की कीमतें, 165 रुपये किलो तक पहुंचा भाव
    प्याज की कीमत कम होने का कोई संकेत नहीं दिख रहा है. आयात के जरिये बाजार में प्याज की आपूर्ति बढ़ाने के सरकार के प्रयासों के बावजूद यह शुक्रवार को गोवा और कुछ जगहों पर 160-165 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया. संसद (Parliament) में सरकार ने बताया कि आयातित प्याज की खेप 20 जनवरी तक देश में आने लगेगी.
  • आर्थिक वृद्धि दर को रफ्तार देने के लिए RBI छठी बार नीतिगत दर में कर सकता है कटौती
    इस समय रेपो दर 5.15 प्रतिशत है. एक बैंकर ने पहचान उजागर नहीं करते हुए बताया कि आरबीआई गवर्नर ने पिछले दिनों कहा था कि जब तक आर्थिक वृद्धि में सुधार नहीं होता तब तक ब्याज दरों में कटौती की जाएगी.
  • पेट्रोल के दाम में छह दिनों की बढ़ोतरी के बाद लगा ब्रेक, डीजल के रेट भी नहीं बढ़े
    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम क्रमश: 74.20 रुपये, 76.89 रुपये, 79.86 रुपये और 77.13 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है. चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी बिना किसी बदलाव के क्रमश: 65.84 रुपये, 68.25 रुपये, 69.06 रुपये और 69.59 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई है.
  • देश में सबसे तेजी से उभरता टेलिकॉम उद्योग अब बुरी तरह डगमगा रहा
    एक समय देश में सबसे तेज़ी से उभरता टेलिकाम उद्योग अब तेज़ी से लड़खड़ा रहा है. पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने कमर तोड़ दी है. वोडाफोन और एयरटेल राहत के लिए सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर सकते हैं और Adjusted Gross Revenue यानी AGR पर दिए फ़ैसले पर फिर से विचार की गुज़ारिश कोर्ट से कर सकते हैं.
  • पेट्रोल की कीमत में फिर इजाफा, डीजल के भाव स्थिर
    उर्जा विशेषज्ञ का कहना हैं कि कच्चे तेल में आगे अगर यह तेजी बरकरार रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल के दाम में और बढ़ोतरी हो सकती है, क्योंकि भारत अपने तेल की जरूरतों का 80 फीसदी से ज्यादा की पूर्ति आयात से करता है.
  • एसबीआई की रिपोर्ट से उठा सवाल, क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?
    मूडीज की रिपोर्ट के बाद हालात संभले भी नहीं थे कि सरकारी बैंक एसबीआई ने ये कहकर सबको चौंका दिया है कि अर्थव्यवस्था की विकास दर दूसरी तिमाही में गिरकर 4.2 फीसदी रह जाएगी. यानी सरकार अर्थव्यवस्था को नहीं संभाल पा रही है. एसबीआई की रिपोर्ट से ये सवाल उठने लगा है कि क्या देश में मंदी दस्तक दे रही है?
  • 5 दिन बाद लगा पेट्रोल के दाम पर ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर
    पेट्रोल के दाम में लगातार पांच दिनों से जारी वृद्धि पर बुधवार को ब्रेक लग गया और डीजल की कीमत में भी कोई बदलाव नहीं हुआ.
  • दूरसंचार सचिव ने बताया- BSNL, MTNL के 60,000 से ज्यादा कर्मचारियों ने चुना VRS का विकल्प
    सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) के 60,000 से अधिक कर्मचारी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) के लिये आवेदन कर चुके हैं.
  • प्याज की कमी दूर करने के लिए सरकार सक्रिय, जल्द आयात की कोशिशें तेज
    देश में प्याज का संकट गहराता जा रहा है. शुक्रवार को कैबिनेट सचिव ने उपभोक्ता मामलों के सचिव के साथ एक हाई लेवल मीटिंग कर देश के कई हिस्सों में प्याज संकट की समीक्षा की और कीमतों को नियंत्रित करने के लिए कई नए फैसले लिए. उपभोक्ता मामलों के विभाग के मुताबिक कृषि मंत्रालय और उपभोक्ता विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ खाद्य मंत्रालय से जुड़ीं अहम सरकारी एजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे तुर्की और इजिप्ट जाएं और वहां से प्याज का आयत करने की कोशिश को तेज़ करें.
12345»

Advertisement