'NCR में हर 10 मिनट में होता है एक साइबर अपराध'

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं सलाहकार रक्षित टंडन ने ऐमेटी विश्वविद्यालय के नोएडा कैम्पस में ‘‘साइबरस्पेस में चुनौतियां’’ विषय पर यह कहा.

'NCR में हर 10 मिनट में होता है एक साइबर अपराध'

प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा:

एक साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में हर 10 मिनट में एक साइबर अपराध होता है और वर्ष 2017 के पहले छह महीनों में ऐसी 22,782 से अधिक शिकायतें दर्ज की गई हैं.

साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ एवं सलाहकार रक्षित टंडन ने ऐमेटी विश्वविद्यालय के नोएडा कैम्पस में ‘‘साइबरस्पेस में चुनौतियां’’ विषय पर आयोजित एक पैनल चर्चा में यह जानकारी साझा की. दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय एवं ऐमेटी बिजनेस स्कूल ने इस समारोह का आयोजन किया.

पढ़ें- साइबर इंसाफ का हाल : 5 साल से नहीं है जज

Newsbeep

टंडन ने कहा, ‘‘साइबर अपराध करने वाले अधिकतर लोग युवा और कॉलेज छात्र है। इन दिनों छठी कक्षा का छात्र भी जानता है कि वाई फाई पासवर्ड कैसे हैक करना है और ऐसा हर हैकर स्वयं के नैतिक रूप से सही होने का दावा करता है, लेकिन देश के कानून के अनुसार ऐसा नहीं है.’’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस अवसर पर सीबीआई निरीक्षक आकांक्षा गुप्ता, साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ कर्नल पंकज वर्मा, साइबर कानून एवं ई वाणिज्य के क्षेत्र में विशेषज्ञ वकील पवन दुग्गल ने भी अपने विचार साझा किए.