NDTV Khabar

1 जुलाई तक पैन कार्ड और आधार नंबर को लिंक कर लें, वरना हो सकती है दिक्कत

26 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
1 जुलाई तक पैन कार्ड और आधार नंबर को लिंक कर लें, वरना हो सकती है दिक्कत

1 जुलाई तक पैन कार्ड और आधार नंबर को लिंक कर लें, वरना हो सकती है दिक्कत (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: कहा था कि पैन कार्ड बनवाने के लिए भी 1 जुलाई से आधार होना अनिवार्य होगा. ऐसे में यदि आपने 1 जुलाई तक इस काम को अंजाम नहीं दिया तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया था, "वित्त विधेयक-2017 के अनुसार, आयकर अधिनियम-1961 की धारा 139एए के तहत आयकर रिटर्न भरने और पैन कार्ड के लिए आधार नंबर अनिवार्य होगा, जो एक जुलाई से लागू हो जाएगा." बयान में कहा गया है कि आधार नंबर या आधार पंजीकरण नंबर उन्हीं व्यक्तियों के लिए अनिवार्य होगा जो आधार पाने के योग्य होंगे. हालांकि आयकर अधिनियम की धारा 139एए में यह भी कहा गया है कि उन व्यक्तियों को आयकर रिटर्न भरने या पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार नहीं देना होगा, जिन्हें आधार अधिनियम-2016 में स्थानीय निवासी नहीं माना गया है.

मगर क्या आप जानते हैं कि, पैन कार्ड के साथ आधार नंबर को कैसे जोड़ा जाए. आधार नंबर को पैन कार्ड से जोड़ने के लिए आपको सबसे https://incometaxindiaefiling.gov.in/ पर रजिस्टर करना होगा. पहले से ही रजिस्टर हैं तो लॉग इन करें. लॉग इन करने के बाद ही पॉप-अप विंडो खुल जाएगा जहां आपसे आधार नंबर को लिंक करने को कहा जाएगा. यहां आधार नंबर डालें और फिर कैपचा कोड एंटर करें. आखिर में लिंक नाउ पर क्लिक कर दें. मगर ध्यान दिला दें कि पैन कार्ड और आधार कार्ड के ब्योरे पूरी तरह से मेल खाते होंगे तभी ये तरीका काम करेगा. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement