NDTV Khabar

GST रिटर्न दाखिल करने का अंतिम मौका आज, सरकार का तारीख बढ़ाने से इनकार

सरकार ने आज करीब 14 लाख इकाइयों से जुलाई महीने का माल एवं सेवा कर जीएसटी का अंतिम रिटर्न 10 अक्टूबर(मंगलवार) को दाखिल करने को कहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
GST रिटर्न दाखिल करने का अंतिम मौका आज, सरकार का तारीख बढ़ाने से इनकार

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. GST रिटर्न दाखिल करने का अंतिम मौका आज
  2. सरकार का तारीख बढ़ाने से इनकार
  3. कुल 53 लाख इकाइयों को जीएसटीआर-एक दाखिल करना है
नई दिल्ली:

सरकार ने करीब 14 लाख इकाइयों से जुलाई महीने का माल एवं सेवा कर जीएसटी का अंतिम रिटर्न 10 अक्टूबर(मंगलवार) को दाखिल करने को कहा है. इसके साथ ही सरकार ने स्पष्ट किया है कि अंतिम रिटर्न दाखिल करने की 10 अक्टूबर की तारीख को और नहीं बढ़ाया जाएगा. सोमवार शाम सात बजे तक 39 लाख कंपनियों या कारोबारियों ने अपना अंतिम रिटर्न जीएसटीआर-एक जमा कराया था. कुल 53 लाख इकाइयों को जीएसटीआर-एक दाखिल करना है. जीएसटी नेटवर्क जीएसटीएन ने रिटर्न दाखिल न करने वाली इकाइयों को एसएमएस और ईमेल भेजकर दो बार रिटर्न दाखिल करने को कहा है.

यह भी पढ़ें: कारोबारियों को राहत, जुलाई की देरी से भेजी गई GST रिटर्न पर नहीं देनी होगी पेनल्टी

टिप्पणियां

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा, ‘‘पहले ही दो महीने का विस्तार दिया जा चुका है. अब करदाताओं को जुलाई के लिए जीएसटीआर-एक रिटर्न दाखिल करने के लिए और विस्तार नहीं दिया जाएगा.’’ मंत्रालय ने कहा कि ऐसे करदाता जिन्होंने जुलाई के लिए जीएसटीआर-एक दाखिल नहीं किया है उन्हें सलाह दी जाती है कि वे तत्काल इसे दाखिल करें. कोई भी कारोबारी जैसे ही जीएसटीआर-एक रिटर्न 10 अक्तूबर तक दाखिल करता है उसके खरीदार की जीएसटीआर-दो ए वाली प्रविष्टियां स्वत: ही सामने आ जायेंगी. खरीदार जरूरी होने पर अपने जीएसटीआर-दो को संशोधन के बाद अंतिम रूप दें और इनपुट कर क्रेडिट आईटीसी की सुविधा लें.


VIDEO:जीएसटी घटने से कबाड़ के कारोबार में राहत​
यदि करदाता 10 अक्तूबर तक जीएसटीआर-एक दाखिल नहीं करते हैं तो खरीदार को आईटीसी लेने में दिक्कत आ सकती है. मंत्रालय ने कहा है कि माल अथवा सेवाओं के सभी आपूर्तिकर्ता विशेषतौर से बिजनेस से बिजनेस खरीदारी करने वाले अपनी बिक्री के ब्यौरे को जीएसटीआर- एक में भरकर तय तिथि में भेज दें ताकि उनके खरीदार को इनपुट क्रेडिट में किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement