ADVERTISEMENT

जीएसटी कामयाबी से लागू हुई, ट्रांसपोर्ट सेक्टर की 30 फीसदी तक एफिसिएंसी बढ़ी : पीएम नरेंद्र मोदी

देश की आजादी के 70वीं वर्षगांठ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया. अपने इस संबोधन में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. इन्हीं मुद्दों में जीएसटी भी एक अहम मुद्दा रहा. जीएसटी को पीएम मोदी ने काफी कामयाब बताया.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी04:06 PM IST, 22 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश की आजादी के 70वीं वर्षगांठ पर पीएम नरेंद्र मोदी ने लाल किले से देश को संबोधित किया. अपने इस संबोधन में पीएम मोदी ने कई मुद्दों पर अपनी बात रखी. इन्हीं मुद्दों में जीएसटी भी एक अहम मुद्दा रहा. जीएसटी को पीएम मोदी ने काफी कामयाब बताया. उन्होंने कहा कि इस बेहद  कामयाबी के साथ लागू किया गया है और बहुत आराम से राज्यों को सहयोग के साथ इसे लागू भी किया गया है. 

पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद राज्य सीमाओं पर चेक पोस्ट हटें हैं. इससे माल के आवागमन का समय 30 प्रतिशत तक कम हुआ है. पीएम मोदी ने कहा कि ट्रांसपोर्ट सेक्टर को इससे सीधे लाभ मिला है और उन्हें जीएसटी के बाद अपने काम की गति को बढ़ाने का भी मौका म मिला है. उन्होंने कहा कि 30 प्रतिशत एफिसिएंसी बढ़ गई है. उन्होंने कहा कि डिजिटल लेन देन बढ़ रहा है. हमे कम कैश वाली योजना पर आगे बढ़ना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि पहले कई मुद्दों पर केंद्र और राज्यों में हमेशा द्वंद्व चलता था. इसमें यूरिया भी एक मुद्दा था. वह अब खत्म हो चुका है. उन्होंने कहा कि अब कम्पीटीटिव कॉपरेटिव फेडरलिज्म का जमाना है. जीएसटी आजादी के बाद सबसे बड़ा कर सुधार है. इसे एक जुलाई से लागू किया गया है. इसमें उत्पाद शुल्क, सेवा और वेट सहित एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्य करों को समाहित किया है. पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी की सफलता के पीछे करोड़ों लोग हैं और नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था एक उदाहरण है जो यह बताता है कि अगर केंद्र और राज्यों के बीच बेहतर सहयोग हो तो इस प्रकार का लाभ उठाया जा सकता है.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रौद्योगिकी एक चमत्कार है. कुछ के लिये यह आश्चर्यचकित करने वाला है कि जीएसटी इतने बड़े देश में इतने कम समय में कैसे लागू किया गया. प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी, व्यापार सुगमता और स्वच्छता अभियान जैसे कदमों को सफल बनाने के लिये केंद्र तथा राज्यों ने कंधा-से-कंधा मिलाकर काम किया है. उन्होंने कहा कि सरकार के कदम से देश को लाभ होगा. पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब केंद्र तथा राज्यों ने यूरिया और केरोसीन के आबंटन को लेकर लड़ते रहते थे.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार का राज्यों के प्रति रूख ‘बड़े भाई’ जैसा था. लेकिन पिछले तीन साल में यूरिया उत्पादन में वृद्धि और विकल्प में एलपीजी तथा प्राकृतिक गैस के उपयोग से केरोसीन की मांग कम हुई और अब यह बीते दिनों की बात हो गयी है. पीएम मोदी ने कहा, ‘‘चूंकि मैं स्वयं लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहा, मुझे पता है कि राज्य देश की वृद्धि के लिये कितने महत्वपूर्ण है. मैं मुख्यमंत्री तथा राज्य सरकारों के महत्व को समझता हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘यही कारण है कि हमने सहयोगपूर्ण संघवाद पर जोर दिया और प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा दिया जा रहा है और अब हम साथ मिलकर सभी निर्णय कर रहे हैं.’’
 
VIDEO : पीएम मोदी का लाल किले से भाषण


पीएम मोदी ने कहा कि नोटबंदी के बाद यह पता लगा कि तीन लाख ऐसी कंपनियां पाई गईं जो हवाला का काम कर रही थीं. पौने दो लाख का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया. एक ही पते पर 400 कंपनियां चल रही थी.  उन्होंने कहा कि देश के नौजवानों भविष्य के लिए यह लड़ाई जारी है. उन्होंने कहा कि जीएसटी के कारण इस लड़ाई में मदद मिलेगी.

क्लिक करें: आजादी@70 पर हमारी खास पेशकश.

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT