ADVERTISEMENT

फिर सरकार भरोसे Air India, इक्विटी निवेश योजना बहाल करने की मांग

उल्लेखनीय है कि कर्ज में दबी इस एयरलाइन के लिए अप्रैल 2012 में उस समय की संप्रग सरकार द्वारा घोषित सहायता पैकेज के तहत कंपनी को पहले ही 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी03:48 AM IST, 04 Jun 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

विनिवेश की प्रक्रिया में कोई निवेशक न मिलने के बाद सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया ने सरकार से अनुरोध किया है कि वह उसमें नयी शेयर पूंजी निवेश की योजना को ‘ फिर बहाल करे.’ उल्लेखनीय है कि कर्ज में दबी इस एयरलाइन के लिए अप्रैल 2012 में उस समय की संप्रग सरकार द्वारा घोषित सहायता पैकेज के तहत कंपनी को पहले ही 26,000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि दी जा चुकी है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘ हम चाहते हैं कि इक्विटी निवेश की योजना बहाल की जाए और पिछले हफ्ते हमने इस संबंध में सरकार को पत्र भी लिखा है.’’ 

यह भी पढ़ें: एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिलने पर कांग्रेस ने उड़ाया सरकार का मखौल

हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया कि उसे कितनी पूंजी की आवश्यकता है. उल्लेखनीय है कि संप्रग सरकार ने कंपनी को 2021 तक कुल 30,231 करोड़ रुपये के इक्विटी निवेश की घोषणा की थी. इसी बीच लंदन से प्राप्त समाचार के अनुसार, एयर इंडिया की भारत और ब्रिटेन के बीच हवाई यात्रा सेवा को 70 साल पूरे हो चुके हैं. कंपनी ने ब्रिटेन के लिए मुंबई से लंदन के बीच पहली उड़ान जून 1948 में भरी थी. इस यात्रा सेवा ने भारत-ब्रिटेन संबंधों की नींव रखने का काम किया. 

VIDEO: AI की उड़ान के दौरान जोरदार झटके से गिरा खिड़की का पैनल

इस अवसर पर कंपनी ने ब्रिटेन में भारतीय समुदाय के लोगों को उनसे उनके शुरुआती अनुभव साझा करने के लिए निमंत्रण भेजा है. गौरतलब है कि मुंबई से यह पहली उड़ान आठ जून को सुपर कॉन्स्टेलेशन विमान से भरी गई थी. काहिरा और जिनीवा होते हुए यह उड़ान 10 जून 1948 को लंदन पहुंची. इस उड़ान में कुल 42 यात्री थे जिनमें कुछ नवाब और महाराजा भी शामिल थे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT