ADVERTISEMENT

कोहरे के मौसम में एयर इंडिया ने अपने 17 बेस्ट पायलटों को ट्रेनिंग पर भेजा, विवाद शुरू

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इस कोहरे वाले मौसम के बीच अपने 17 सीनियर ए320 पायलटों के एक बैच को बोइंग कमांड पाठ्यक्रम की ट्रेनिंग के लिए भेजा है. बता दें कि ये पायलट कम-दृश्यता परिचालन के लिए प्रशिक्षित हैं. एयर इंडिया के इस फैसले से कम-दृश्यता में परिचालन के लिए प्रशिक्षित पायलटों की कमी हो गई है. इन पायलटों को सर्दी के मौसम में उत्तरी मार्गों पर तैनात किया जाना आवश्यक है.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी07:54 PM IST, 21 Dec 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

कोहरे के मौसम में एयर इंडिया द्वारा लिए गये एक फैसले पर सवाल उठने शुरू हो गये हैं. सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया ने इस कोहरे वाले मौसम के बीच अपने 17 सीनियर ए320 पायलटों के एक बैच को बोइंग कमांड पाठ्यक्रम की ट्रेनिंग के लिए भेजा है. बता दें कि ये पायलट कम-दृश्यता परिचालन के लिए प्रशिक्षित हैं. एयर इंडिया के इस फैसले से कम-दृश्यता में परिचालन के लिए प्रशिक्षित पायलटों की कमी हो गई है. इन पायलटों को सर्दी के मौसम में उत्तरी मार्गों पर तैनात किया जाना आवश्यक है. 

यह भी पढ़ें - एयर इंडिया के वीआईपी लाउंज में भोजन में मिला कॉकरोच, एयरलाइन ने माफी मांगी

विमानन कंपनी के एक सूत्र ने कहा कि ये पायलट सर्दियों में परिचालन के लिए महत्वपूर्ण हैं. जिस वजह से इनको प्रशिक्षण के लिए भेजने पर सवाल खड़े हो गए हैं. ग्राउंड पाठ्यक्रम पूरा होने के बाद इन पायलटों को सिम्युलेटर प्रशिक्षण के लिए कम से कम पांच से छह महीने इंतजार करना होगा. सूत्र ने बताया, "जिन सीनियर ए 320 कमांडरों को दो महीने के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है, वे कैट-द्वितीय/तृतीय अर्हता प्राप्त पायलट हैं." 

यह भी पढ़ें - एयर इंडिया के वीआईपी लाउंज में भोजन में मिला कॉकरोच, एयरलाइन ने माफी मांगी

उन्होंने कहा, "एयर इंडिया इन पायलटों को भेजने के लिए इच्छुक नहीं था, लेकिन जब एक केंद्रीय मंत्री (जिसका विमानन क्षेत्र से कोई संबंध नहीं था) की ओर से दबाव आया तो विमानन कंपनी को तैयार होना पड़ा." सूत्र ने आगे कहा कि इन 17 पायलटों में से एक केंद्रीय मंत्री का करीबी है और वह चाहता था कि मंत्री इस मामले में हस्तक्षेप करें. उन्होंने कहा कि कैट तृतीय-बी अर्हता प्राप्त कमांडरों को सर्दी के मौसम में हैदराबाद के केंद्रीय प्रशिक्षण संस्थान में दो महीने के प्रशिक्षण के लिए भेजा गया है. तृतीय श्रेणी एक उन्नत नेविगेशन प्रणाली है जो विमान को कोहरे की परिस्थितियों में उतारने में समर्थ बनाता है.

VIDEO: एयर इंडिया ने घरेलू उड़ानों में नॉन वेज खाना न परोसने का फ़ैसला किया

(इनपुट भाषा से)

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT