ADVERTISEMENT

कर्मचारियों की कार के जरिये अपना प्रचार करेगी एयर इंडिया

अब एयर इंडिया के कर्मचारी अपने एयरलाइंस की पब्लिसिटी खुद करते नजर आएंगे. एयर इंडिया ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके मुताबिक, अब उसके कर्मचारियों को अपनी गाड़ी के पीछे एयर इंडिया की नई शुरुआत का फ्लेक्स लगाकर चलना होगा.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:45 PM IST, 14 Oct 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अब एयर इंडिया के कर्मचारी अपने एयरलाइंस की पब्लिसिटी खुद करते नजर आएंगे. वह चाहे नई सुविधा को लेकर हो या फिर नई शुरुआत को लेकर. एयर इंडिया ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके मुताबिक, अब उसके कर्मचारियों को अपनी गाड़ी के पीछे एयर इंडिया की नई शुरुआत का फ्लेक्स लगाकर चलना होगा.

अब आपको जब भी एयर इंडिया का कोई ऐड किसी गाड़ी पर दिखे, तो मान लीजिए कि गाड़ी एयर इंडिया के ही किसी कर्मचारी की है. दरअसल फ्लेक्स के जरिये प्रमोशन और इमेज बिल्डिंग को लेकर एयर इंडिया ने अपने कर्मचारियों के लिए एक सर्कुलर जारी किया है. उन्हें कहा गया है कि वे अपनी गाड़ियों पर नई स्कीम और सेवाओं की जानकारी वाले फ्लेक्स लगाएं. एयर इंडिया के सीएमडी अश्विनी लोहानी कहते हैं कि अपनों का साथ लेते हुए कम पैसे में लोगों तक पहुंचा जा सकता है. हर 10 से 15 दिनों में फ्लेक्स बदल जाएंगे और उसमें नई स्कीम को जगह दी जाएगी. कर्मचारियों के लिए इस तरह के फ्लेक्स का इंतजाम एयर इंडिया करेगा.

एयर इंडिया का कहना है कि एक कैंपेन पर उसका करीब 50 लाख का खर्च आता है, जबकि इस तरह के विज्ञापन पर उनका काम महज 4 से 5 लाख में ही हो जाएगा. एयर इंडिया मानता है कि उसके क़रीब 10 हजार लोगों के पास अपनी गाड़ी है, जहां इस तरह के विज्ञापन की गुंजाइश है. ऐड के जानकार भी बताते हैं कि विज्ञापन का यह एक सशक्त माध्यम है, जो अब से पहले तक कमर्शियल गाड़ियों में ही इस्तेमाल होता आया है. क्रेयोंस कम्यूनिकेशन्स के अध्यक्ष रंजन बरगोत्रा बताते हैं कि ऐसा पहले कभी स्कूटर के पीछे होता था, फिर कमर्शियल गाड़ियों में होने लगा और शायद ये पहला मौका है, जब प्राइवेट कार पर ऐसे ऐड होंगे. बहुत कम पैसे में लोगों तक लंबे समय तक पहुंचने का एक अच्छा माध्यम है और कारगर भी.

करीब 50 हजार करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी एयर इंडिया को 15 सालों में पहली बार ऑपरेशनल प्रॉफिट के तहत 100 करोड़ की कमाई हुई है और अब ऐसी पहल के जरिये खर्च कम करके आमदनी बढ़ाने की ये कोशिश है.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT