Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

किराए में कमी के बाद एयरपोर्ट मेट्रो के यात्रियों की संख्या 30 फीसदी बढ़ी

ईमेल करें
टिप्पणियां
किराए में कमी के बाद एयरपोर्ट मेट्रो के यात्रियों की संख्या 30 फीसदी बढ़ी
नई दि्ल्ली: बीते साल जुलाई में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के किराए में 40 फीसदी की कटौती करने के बाद इसके यात्रियों की संख्या में 30 फीसदी की वृद्धि हुई है।

एक प्रवक्ता ने कहा कि डीएमआरसी ने इस लाइन पर यात्रियों को आकर्षित करने के लिए कई उपाय किए हैं। डीएमआरसी ने जुलाई 2013 में इसके संचालन का काम रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर से अपने हाथ में ले लिया था। दिल्ली मेट्रो द्वारा उपलब्ध करवाए गए आंकड़ों के अनुसार, जुलाई 2013 और जुलाई 2014 में इसमें सफर करने वाले यात्रियों की संख्या क्रमश: 3,12,132 और 3,18,274 थी। इनसे जुड़ी प्रतिदिन की औसत यात्री संख्या क्रमश: 10,069 और 13,838 रही, जिसमें कि एक साल की अवधि में कोई अधिक सुधार देखने को नहीं मिला।

लेकिन, जब जुलाई 2014 में किराए घटाए गए, तो यात्रियों की संख्या बढ़कर नवंबर में 5,38,293 पहुंच गई। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, प्रतिदिन की यात्री संख्या भी बढ़कर 18000 के करीब पहुंच गई।

नए किराए के जरिए, इस कॉरीडोर में न्यूनतम किराया 30 के बजाय 20 रुपये कर दिया गया और अधिकतम किराए को 180 रुपये से घटाकर 100 रुपया कर दिया गया था। दिल्ली मेट्रो के अधिकारियों ने कहा कि इस लाइन पर यात्रियों की संख्या बढ़ाने के लिए जो उपाय किए गए, उनमें एक उपाय इसके समय को शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रमुख ट्रेनों के अनुरूप करने और एक उपाय शिवाजी स्टेडियम से फीडर बस सेवा शुरू करना भी रहा।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस लाइन पर नई दिल्ली और द्वारका सेक्टर 21 को जोड़ने वाली एक्सप्रेस मेट्रो की पहली सेवा का समय बदलकर सुबह चार बजकर 45 मिनट कर दिया गया ताकि भारतीय रेल की प्रमुख ट्रेनों के समय के अनुरूप किया जा सके। इससे पहले ट्रेन का समय नई दिल्ली से सुबह साढ़े पांच बजे और द्वारका सेक्टर 21 से सुबह सवा पांच बजे का था।’’ दिल्ली मेट्रो ने इस कॉरिडोर पर ट्रेन द्वारा रोजाना लगाए जाने वाले फेरों की संख्या को बढ़ाकर ट्रेन की उपलब्धता को भी बढ़ा दिया।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘इस कॉरिडोर में ट्रेन द्वारा रोजाना लगाए जाने वाले फेरों की संख्या को 148 से बढ़ाकर 168 कर दिया गया, जिससे व्यस्ततम घंटों में ट्रेन के आने में लगने वाले 15 मिनट का समय घटकर 10 मिनट 30 सेकेंड रह गया।’’

डीएमआरसी ने 22.7 किलोमीटर लंबे एयरपोर्ट एक्सप्रेस लिंक का संचालन एक जुलाई 2013 को रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर की सहायक कंपनी दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड से वापस ले लिया था और उसके रियायतग्राही समझौते को खत्म कर दिया था।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement