NDTV Khabar

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) आज, सोने की खरीददारी में होगा इजाफा, जानें क्यों है निवेश का मौका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) आज, सोने की खरीददारी में होगा इजाफा, जानें क्यों है निवेश का मौका

अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) पर सोने की बिक्री बढ़ेगी (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. अक्षय तृतीया 28 अप्रैल को है यानी आज है
  2. जानकारों को सोने की बिक्री 30 प्रतिशत तक की वृद्धि की उम्मीद है
  3. रुपये की धारणा मजबूत हुई है जिससे सोने में निवेश करने का यह मौका
नई दिल्ली: अक्षय तृतीया 28 अप्रैल यानी आज है और इस पर्व पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. हो सकता है आप भी इस अवसर पर सोना खरीदने की इच्छा रखते हों. बता दें कि आभूषण विक्रेताओं को अक्षय तृतीया पर्व पर सोने की बिक्री 30 प्रतिशत तक की वृद्धि की उम्मीद जताई जा रही है. इसकी एक वजह यह भी है कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमतें बढ़ने के बावजूद घरेलू स्तर पर कीमतों में इस हद तक इजाफा नहीं हुआ है.

बता दें कि हिंदू पर्व अक्षय तृतीया को एक पावन पर्व माना जाता है. इस मौके पर लोग घर में नए सामान या सोने के आभूषण खरीदते हैं. बैसाख माह में शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया अक्षय तृ‍तीया कहा जाता है.

अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण व्यापार महासंघ के अध्यक्ष नितिन खंडेलवाल ने न्यूज एजेंसी भाषा को बताया, हमें पिछले वर्ष के मुकाबले इस बार अक्षय तृतीया की बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि होने की उम्मीद है. आने वाले दिनों में सोने की दरें और मजबूत होने की उम्मीद है.

टिप्पणियां
उद्योग संगठन वर्ल्ड गोल्ड कौंसिल के में प्रबंध निदेशक सोमासुन्दरम पीआर ने कहा कि अक्षय तृतीया का पर्व उपभोक्ताओं की धारणा का संकेत देता हैं. उन्होंने कहा, सोने की कीमतें उतनी नहीं बढ़ीं जितनी कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बढ़ी है जिसका कारण है कि रुपये की धारणा मजबूत हुई है. लोगों को सोने में निवेश करने का यह बेहतर मौका दिख रहा है.

उन्होंने कहा कि हालांकि वस्तु एवं सेवाकर (GST) तथा नकदी खरीद को लेकर चिंता अभी भी बनी हुई है. पीएन गाडगिल ज्वैलर्स के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा कि बिक्री 30 प्रतिशत अधिक होने की संभावना है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement