NDTV Khabar

अलीबाबा ने की भारत केंद्रित कंटेंट प्लेटफार्म लॉन्च करने की घोषणा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अलीबाबा ने की भारत केंद्रित कंटेंट प्लेटफार्म लॉन्च करने की घोषणा

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

चीनी ईकॉमर्स दिग्गज अलीबाबा ने बुधवार को भारत केंद्रित कंटेंट प्लेटफार्म लॉन्च करने की घोषणा की. 'वी मीडिया रिवार्ड प्लान 2' को 5 करोड़ रुपये के शुरुआती निवेश के साथ शुरू किया गया है, जिसमें अलीबाबा अगले दो सालों में 200 करोड़ रुपये का निवेश करेगी. अलीबाबा अपने इस प्लेटफार्म का देशभर में विस्तार करेगी. इसकी घोषणा अलीबाबा मोबाइल व्यापार के प्रमुख ही शाओपेंग ने की, जो यूसी वेब के सहसंस्थापक हैं. यूसी वेब अलीबाबा समूह की मोबाइल इंटरनेट सॉफ्टवेयर और सर्विसेज कारोबार है जिसके माध्यम से कंपनी ने भारत केंद्रित कंटेंट प्लेटफार्म की शुरुआत की है.

शाओपेंग ने बताया, "यूसी न्यूज को पिछले साल जून में लॉन्च किया गया था. जो अब देश का सबसे तेजी से बढ़ता ऐप बन चुका है और इसके भारत में मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 8 करोड़ को पार कर चुकी है." उन्होंने कहा, "हमारे आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक 4,00,000 से ज्यादा स्वप्रशासक है. इसलिए इस बाजार में बढ़त हासिल करने की काफी गुंजाइश है, खासकर आला श्रेणियों में."

टिप्पणियां

उन्होंने कहा, "अगले तीन सालों में अलीबाबा डिजिटल मीडिया एंड एंटरटेनमेंट ग्रुप ने भारत में कंटेंट में 7.2 अरब डॉलर निवेश का लक्ष्य रखा है." कंपनी ने एक बयान में कहा कि यूसी वी-मीडिया कार्यक्रम के तहत लोगों को यूसी न्यूज पर अपने अनुयायियों को बनाने, लिखने, साझा करने और उनके अनुयायियों के साथ जुड़ने का मौका मिलता है. वी-मीडिया पुरस्कार योजना के अंतर्गत, भारत और इंडोनेशिया में 1,000 कंटेंट लेखकों की भर्ती की जाएगी, जो यूसी न्यूज प्लेटफॉर्म के जरिये कम से कम 50,000 रुपये प्रति माह कमाने में सक्षम होंगे.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement