NDTV Khabar

इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है तो आज भर लें, आज चूके तो फिर खैर नहीं!

छुट्टी के बावजूद इनकम टैक्स के अफसर और कर्मचारी आफिसों में रहेंगे मौजूद

58 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है तो आज भर लें, आज चूके तो फिर खैर नहीं!

इनकम टैक्स के सभी दफ्तर शनिवार को दिन भर खुले रहेंगे.

खास बातें

  1. डिपार्टमेंट के सभी अधिकारियों को आदेश दिए गए
  2. पहले रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी
  3. अंतिम तारीख 5 अगस्त तक बढ़ाई गई
नई दिल्ली: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के सभी दफ्तर आज दिन भर खुले रहेंगे. शनिवार यानि 5 अगस्त को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का आखिरी दिन है. इसलिए यह व्यवस्था की गई है. जिन्होंने अब तक अपना Income Tax Return फाइल नहीं किया है उनके लिए आज अंतिम मौका है.आज शाम तक अपने नजदीकी इनकम टैक्स आफिस में जाकर ITR फािल की जा सकती है. ITR फाइल करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई थी जो कि बढ़ाकर 5 अगस्त की गई है.    

आम तौर पर शनिवार को अनेक सरकारी दफ्तरों में छुट्टी रहती है, लेकिन ITR फाइल करने का अंतिम दिन होने के कारण सरकार ने शनिवार को दफ्तर खोले रखने का आदेश दिया है. सीबीडीटी ने इस संबंध में अपने सभी अधिकारियों को आदेश दे दिया है.

यह भी पढ़ें : कहीं रद्द न हो जाए आपका पैन कार्ड! 31 अगस्त तक कर लें यह काम

वैसे आयकर रिटर्न फाइल (ITR) करने का 31 जुलाई को आखिरी दिन था, लेकिन सरकार ने यह अवधि बढ़ा दी थी. सरकार ने रिटर्न भरने की अंतिम तारीख 5 अगस्त कर दी थी.  इससे पहले कहा जा रहा था कि यह तारीख नहीं बढ़ेगी. 31 जुलाई को आयकर भरने का अंतिम दिन था लेकिन लोगों को ऑनलाइन रिटर्न फाइल करने में कई दिक्कतें आई. बताया जाता है कि पिछले कुछ दिनों में आईटीआर भरने में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें : आईटी रिटर्न 2016-17 भरने का अंतिम दिन शनिवार को

ऑनलाइन ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग के सर्वर के 'ओवरलोड' हो जाने से दिक्कतें हुईं. यही कारण है  कि अंतिम तारीख आगे बढ़ाई गई. गौरतलब है कि NDTV.in ने सबसे पहले यह खबर दी थी कि आयकर रिटर्न ऑनलाइन दाखिल करने के लिए बनी इनकम टैक्स इंडिया की वेबसाइट ने पिछले शनिवार की शाम को काम करना बंद कर दिया था और यह कुछ घंटे तक बंद रही. बाद में साइट को ठीक किया गया, और करदाता रिटर्न फाइल कर पाए.

VIDEO : अाज है अंतिम मौका

हर साल 31 जुलाई ITR भरने के लिए आखिरी दिन होता है हालांकि देखा गया है कि सरकार इस तारीख को आखिरी मौके पर एक्सटेंड कर देती है. 31 जुलाई यानी आज रात 12 बजे के बाद यह समय सीमा समाप्त हो जाती अगर सरकार तारीख बढ़ाने का ऐलान नहीं करती.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement