NDTV Khabar

भारत को मुद्रा में गड़बड़ी करने वाला न कहे अमेरिका : रघुराम राजन

उल्लेखनीय है कि हाल ही में कुछ रपटों में अमेरिकी वित्त विभाग के हवाले से कहा गया था कि वह भारत की विदेशी मुद्रा विनिमय दर व आर्थिक नीतियों पर निगाह रखेगा.

59 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत को मुद्रा में गड़बड़ी करने वाला न कहे अमेरिका : रघुराम राजन

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि अमेरिकी वित्त विभाग को भारत को ‘मुद्रा में गड़बड़ी करने वाला’ नहीं बताना चाहिए क्योंकि इस देश को निकासी में किसी तरह के उछाल के खिलाफ अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए विदेशी मुद्रा भंडार सृजित करना है. फिलहाल शिकागो विश्वविद्यालय के बूथ स्कूल आफ बिजनेस के प्रोफेसर राजन ने कहा है कि भारत के पास चालू खाते का घाटा है जो कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल होने पर बड़ा हो सकता है. एक टीवी चैनल के साथ बातचीत में राजन ने कहा कि भारत बार बार मदद के लिए आईएमएफ के पास नहीं भाग सकता क्योंकि यह बहुत बड़ा देश है और यह राजनीतिक रूप से भी बहुत मुश्किल होगा इसलिए किसी भी तरह की निकासी के हालात में बचाव के लिए उसे मुद्रा भंडार तो बनाना ही होगा.

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के एक साल : अब तक नहीं हो पायी है नोटों की गिनती

उल्लेखनीय है कि हाल ही में कुछ रपटों में अमेरिकी वित्त विभाग के हवाले से कहा गया था कि वह भारत की विदेशी मुद्रा विनिमय दर व आर्थिक नीतियों पर निगाह रखेगा. इसके साथ ही राजन ने भारत की विनिमय दर को भी ‘बहुत ही स्वस्थ मूल्यांकित’ करार दिया.

VIDEO : बंद किए गए 500 और 1000 के 99% नोट वापस लौटे​

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement