यह ख़बर 30 अप्रैल, 2013 को प्रकाशित हुई थी

अमूल ने दूध के दाम में दो रुपये लिटर की बढ़ोतरी की

अमूल ने दूध के दाम में दो रुपये लिटर की बढ़ोतरी की

खास बातें

  • अब फुल क्रीम दूध की कीमत 40 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये लिटक जबकि टोंड दूध की कीमत 30 रुपये से बढ़ाकर 32 रुपये प्रति लिटर हो जाएगी।
नई दिल्ली:

दिल्ली और राजधानी क्षेत्र में बुधवार से दूध के दाम बढ़ जाएंगे। शहर और आसपास के क्षेत्रों में दूध की आपूर्ति करने वाली कंपनी अमूल ने दूध के दाम में दो रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी करने का निर्णय किया है।

अमूल ब्रांड का दूध बेचने वाली गुजरात सहकारिता दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक आरएस सोढी ने कहा, हमने दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दूध के दाम दो रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का निर्णय किया है। सोढी ने बताया कि अब फुल क्रीम दूध की कीमत 40 रुपये से बढ़ाकर 42 रुपये लिटक जबकि टोंड दूध की कीमत 30 रुपये से बढ़ाकर 32 रुपये प्रति लिटर हो जाएगी। इसी प्रकार डबल टोंड दूध की कीमत 26 रुपये से बढ़ाकर 28 रुपये प्रति लिटर हो जाएगी।

सोढी ने बताया, किसानों से हमारे दूध की खरीद लागत बढ़ने और परिवहन लागत में बढ़ोतरी होने के कारण हमने दूध के दाम बढ़ाने का निर्णय किया है। उल्लेखनीय है कि अमूल राजधानी की मुख्य दुग्ध आपूर्तिकर्ता है और रोजाना करीब 23 लाख लिटर दूध बेचती है। इसी प्रकार मदर डेयरी की पैकेज्ड एवं खुले (टोकन वाले) दूध की रोजना बिक्री करीब 30 लाख लिटर है।

अन्य बाजारों के बारे में पूछने पर सोढी ने कहा कि मुंबई में करीब एक सप्ताह पहले की दूध के दामों में बढ़ोतरी की जा चुकी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जीसीएमएमएफ का वित्तवर्ष 2011-13 में कुल कारोबार 11,668 करोड़ रुपये था, जो पिछले साल की इसी अवधि से 20 फीसदी अधिक है। इससे पिछले साल जीसीएमएमएफ ने कुल 9,775 करोड़ रुपये का कारोबार किया था।