NDTV Khabar

अब पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी आवेदन कर सकेंगे, पैनल की सिफारिश को मंत्रालय की मंजूरी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी आवेदन कर सकेंगे, पैनल की सिफारिश को मंत्रालय की मंजूरी

अब पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी आवेदन कर सकेंगे (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: जो लोग  हिन्दी में पासपोर्ट का आवेदन करना चाहते हैं या फिर इंग्लिश में आवेदन करने में किसी प्रकार की दिक्कत महसूस करते हैं यह खबर उनके मतलब की है. अब पासपोर्ट के लिए हिंदी में भी आवेदन किया जा सकेगा. विदेश मंत्रालय एक नया प्रावधान लेकर आया है जिसके तहत अब हिंदी में पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. इसके लिए जल्द ही पासपोर्ट वेबसाइट पर सेवा शुरू कर दी जाएगी.

हिंदी में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए पासपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाकर पहले हिंदी में मौजूद ऐप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. फॉर्म को भरने के बाद पासपोर्ट अप्लाई करने के बाद उसे अपलोड करना होगा. फीस ऑनलाइन जमा होगी. डॉक्यूमेंट्स की जांच और पुलिस वेरिफिकेशन होने के बाद आपका पासपोर्ट आपके पास पहुंच जाएगा. यहां ध्यान दें कि इन भरे हुए फॉर्म्स को पासपोर्ट सेवा केंद्र या पासपोर्ट के रीजनल कार्यालयों पर जमा नहीं करवाया जा सकेगा.

टिप्पणियां
बता दें कि विदेश मंत्रालय द्वारा यह कदम राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा आधिकारिक भाषा के लिए बनाई गई समिति की सिफारिशों को स्वीकार करने के बाद उठाया गया है. 2011 में रिपोर्ट सौंपी गई. पैनल द्वारा दिए गए सुझाव में कहा गया था कि सभी पासपोर्ट कार्यालयों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में फॉर्म उपलब्ध कराए जाने चाहिए और हिंदी भरे गए आवेदनों को स्वीकार किया जाना चाहिए. इसके साथ ही पैनल ने अपनी सिफारिश में कहा था कि सभी पासपोर्ट में एंट्री भी हिंदी में होनी चाहिए.

(पीटीआई से इनपुट)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement