NDTV Khabar

जेटली ने एमसीएक्स गोल्ड फ्यूचर में ऑप्शन ट्रेडिंग लांच किया

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स में स्वर्ण में ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत की और इसे देश में स्वर्ण कारोबार को औपचारिक रूप देने का महत्वपूर्ण कदम करार दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जेटली ने एमसीएक्स गोल्ड फ्यूचर में ऑप्शन ट्रेडिंग लांच किया

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जेटली ने एमसीएक्स गोल्ड फ्यूचर में ऑप्शन ट्रेडिंग लांच किया
  2. जेटली ने कहा, भारतीय सोने के बड़े खरीदार है
  3. उन्होंने कहा कि यह नया उत्पाद बेहद सफल होगा
नई दिल्ली:

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स में स्वर्ण में ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत की और इसे देश में स्वर्ण कारोबार को औपचारिक रूप देने का महत्वपूर्ण कदम करार दिया. जेटली ने यहां एक समारोह में स्वर्ण ऑप्शन ट्रेडिंग की शुरुआत करते हुए कहा, "यह पीले धातु के व्यापार में बहुत ही महत्वपूर्ण विकास का प्रतीक है. यह व्यापारियों को वायदा का विकल्प देकर सभी जोखिमों से बचाव करता है."

यह भी पढ़ें: दूरसंचार क्षेत्र में एक करोड़ 30 लाख रुपये की परियोजनाओं पर चल रहा है काम: सुंदराजन

टिप्पणियां

शुरुआत में ऑप्शन ट्रेडिग 1 किलो स्वर्ण के फ्यूटर कांट्रैक्ट के लिए उपलब्ध होगा। यह कांट्रैक्ट नवंबर और साल 2018 के जनवरी में पूरा होगा. जेटली ने कहा, "भारतीय सोने के बड़े खरीदार है. यह नया उत्पाद बेहद सफल होगा." धनतेरस त्योहार मंगलवार को मनाया जा रहा है, जिसमें लोग सोना-चांदी की खरीदारी करना पसंद करते हैं. जेटली ने कहा, "मैं आश्वस्त हूं कि यह जितना अधिक औपचारिक होगा, उतना ही ग्राहकों, आभूषण निर्माताओं और इसका ट्रेडिंग करनेवालों के लिए फायदेमंद होगा. यह भविष्य के लिए कारोबारी माहौल के अनुरूप है."


VIDEO: जब ग्रोथ रेट बेहतर था तब किए गए आर्थिक सुधार: जेटली
कमोडिटी और पूंजी बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने एमसीएक्स को स्वर्ण में ऑपशन ट्रेडिंग शुरू करने की अनुमति अगस्त में दी थी। एमसीएक्स पर फिलहाल स्वर्ण और अन्य कमोडिटीज में फ्यूचर ट्रेड उपलब्ध है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement