NDTV Khabar

इस साल विनिवेश लक्ष्य को पार कर लिया जायेगा : अरुण जेटली

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष के विनिवेश लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी और इससे ज्यादा राशि इसमें जुटा ली जायेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस साल विनिवेश लक्ष्य को पार कर लिया जायेगा : अरुण जेटली

अरुण जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष के विनिवेश लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लेगी और इससे ज्यादा राशि इसमें जुटा ली जायेगी. उन्होंने यह भी कहा कि एयर इंडिया की विनिवेश योजना सही रास्ते पर है और तेजी से आगे बढ़ रही है. उद्योग मंडल फिक्की की 90वीं सालाना आम बैठक को संबोधित करते हुये वित्त मंत्री ने कहा, ‘इतिहास में यह पहला साल होगा जब हम विनिवेश लक्ष्य से उल्लेखनीय रूप से आगे निकल जायेंगे. भारत में निजीकरण और विनिवेश संभव को हासिल करने की कला है. दुनियाभर में यही होता है.’ 

यह भी पढ़ें - शशि थरूर ने अरुण जेटली से 'ओखी' प्रभावित मछुआरों के लिए मांगी मदद

उन्होंनें कहा कि सरकार ने सार्वजिनक क्षेत्र की बीमा कंपनियों और उपभोक्ता जिंस कारोबार में लगी कुछ कंपनियों में अपनी आंशिक हिस्सेदारी मुश्किल बाजार परिस्थितियों में बेचने में सफलता पाई है. सरकार ने हाल ही में साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी जीआईसी-री और न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी में अपनी हिस्सेदारी बेची है. इन कंपनियों के प्रारम्भिक सार्वजनिक निर्गम बाजार में सफल रहे हैं. सरकार ने इस साल हुडको, ईआईएल, एनटीपीसी, नाल्को और आयल इंडिया सहित कई सार्वजनिक उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बेची है. 

यह भी पढ़ें - FRDI बिल : वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, बैंकों में रखे जनता के पैसे पर कोई आंच नहीं

एयर इंडिया के विनिवेश पर जेटली ने कहा कि यह सही रास्ते पर है और फिलहाल हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. इसके लिये विनिवेश सलाहकार नियुक्त कर लिये गये हैं. जेटली एयर इंडिया के विनिवेश के लिये तौर-तरीके तय करने पर गठित मंत्री समूह के अध्यक्ष हैं. उन्होंने कहा, ‘वह बाजार का अध्ययन कर रहे हैं और खरीदारों की दुनिया का जायजा ले रहे हैं. हम जल्द ही अगले कदम के साथ आगे आयेंगे.’ सरकार ने चालू वित्त वर्ष 2017-18 के लिये 72,500 करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य रखा है. इसमें से चार दिसंबर 2017 तक 52,389.86 करांड़ रुपये जुटा लिये हैं.

टिप्पणियां
VIDEO: BJP अध्यक्ष अमित शाह ने डाला वोट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement