ADVERTISEMENT

बाबा रामदेव का पतंजलि, रिलायंस जियो शीर्ष 10 प्रभावशाली ब्रांड में शामिल

सूची में गूगल पहले स्थान पर जबकि माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है. इपसोस ने सर्वाधिक प्रभावी ब्रांड पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू कंपनी पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमश: चौथे और नौंवे स्थान पर है.
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी12:48 AM IST, 16 Jul 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

योग गुरू रामदेव प्रवर्तित पतंजलि आयुर्वेद देश में शीर्ष 10 प्रभावी ब्रांड बनकर उभरी है. इस सूची में इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग और मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो भी शीर्ष 10 प्रभावशाली ब्रांड में शामिल हैं. सूची में गूगल पहले स्थान पर जबकि माइक्रोसॉफ्ट और फेसबुक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर है. इपसोस ने सर्वाधिक प्रभावी ब्रांड पर अपनी रिपोर्ट में कहा है कि घरेलू कंपनी पतंजलि और रिलायंस जियो क्रमश: चौथे और नौंवे स्थान पर है. दिलचस्प बात यह है कि पतंजलि और रिलायंस जियो ने प्रभावी तरीके से सूची में जगह बनाई है क्योंकि ये दोनों कंपनियां पिछले सत्र के अध्ययन में शामिल नहीं थी.

इपसोस के अध्ययन में 21 देशों में 100 से अधिक ब्रांडों का मूल्यांकन किया गया है. इसमें भारत में 100 ब्रांड के निर्धारण के लिये 1,000 भारतीयों से ऑनलाइन जानकारी ली गई. अध्ययन में 36,600 लोगों से बातचीत की गई.



इस बारे में इपोसस के कार्यकारी निदेशक (पब्लिक अफेयर्स एंड लॉयल्टी) पी चक्रवर्ती ने कहा, "प्रभावशाली ब्रांड जीवन से बड़ा होता है. वे हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. हम उनसे भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं और उनके बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते. वे प्रभावशाली होते हैं."

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एकमात्र वित्तीय संस्थान है जिसने सूची में जगह बनाई है. बैंक चार पायदान ऊपर आते हुए पाचवें स्थान पर रहा. ई-वाणिज्य फ्लिपकार्ट तीन स्थान खिसककर 10वें स्थान पर जबकि अमेजन कुछ पायदन ऊपर उठकर छठे स्थान पर रही. सैमसंग तथा एयरटेल क्रमश: सातवें और आठवें स्थान पर रही. सूची में 11 से 20 वें स्थान पर स्नैपडील, एपल, डिटोल, केडबरी, सोनी, एचडीएफसी बैंक, मारुति सुजुकी, गुड डे और अमूल शामिल हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT