ADVERTISEMENT

बैंकों की नीतियां सरकार से हटकर नहीं हो सकती : चिदंबरम

वित्तमंत्री ने कहा कि प्रत्येक कमाई करने वाले व्यक्ति का अधिकार है कि उसे बैंकिंग सेवाएं मिलें। बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो भी कर्ज लेने की योग्यता रखता है, उसे बैंकों से जरूरत के लिए कर्ज मिले।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी10:42 AM IST, 18 Aug 2013NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने शनिवार को कहा कि बैंकों की नीतियां सरकार की नीतियों से हटकर नहीं हो सकती। सरकार चाहती है कि बैंकों की देशभर में अधिक शाखाएं होनी चाहिए, ताकि खेती, व्यवसाय और शिक्षा के लिए धन चाहने वालों की जरूरतें पूरी हो सकें।

शिवगंगा के निकट वानियांगुडी में इंडियन ओवरसीज बैंक की 3,000वीं शाखा का उद्घाटन करते हुए चिदंबरम ने कहा, सरकार...बैंकों और बैंक प्रबंधकों की अलग-अलग नीतियां नहीं हो सकतीं। सभी को सरकार की नीतियों का अनुसरण करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि 1970 में जब बैंकों का राष्ट्रीयकरण हुआ, उस समय उनकी अधिक शाखाएं नहीं थीं, लेकिन आज शाखाएं खोलने की गति कहीं अधिक है। हमने सभी बैंकों से कहा है कि वे शाखाएं खोलें और वह ऐसा ही करेंगे। वित्तमंत्री ने कहा कि प्रत्येक कमाई करने वाले व्यक्ति का अधिकार है कि उसे बैंकिंग सेवाएं मिलें। बैंकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जो भी कर्ज लेने की योग्यता रखता है, उसे बैंकों से जरूरत के लिए कर्ज मिले।

चिदंबरम ने कहा कि बैंकों को ग्रामीण इलाकों में शाखाएं खोलने के लिए इसलिए कहा जा रहा है कि लोगों को अपने उद्यम शुरू करने या फिर शिक्षा अथवा व्यवसाय के लिए उनकी जरूरत है।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT