NDTV Khabar

रेल बजट में जन आकांक्षाओं को पूरा करने के सर्वश्रेष्ठ प्रयास : सुरेश प्रभु

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेल बजट में जन आकांक्षाओं को पूरा करने के सर्वश्रेष्ठ प्रयास : सुरेश प्रभु
नई दिल्ली:

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि एनडीए सरकार के पहले पूर्ण रेल बजट में जनता की आकांक्षाओं को पूरा करने के हरसंभव श्रेष्ठ प्रयास किए जा रहे हैं। प्रभु आज लोकसभा में 2015-16 के लिए रेल बजट पेश करेंगे।

उन्होंने बुधवार को रेल बजट को अंतिम रूप देते हुए कहा, हमने जन आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास किए हैं, जबकि रेलवे कठिन समय से गुजर रहा है। मंत्री के अनुसार सांसदों और राज्य सरकारों समेत समाज के अनेक वर्गों से नई ट्रेनों, रेल मार्गों और परियोजनाओं की मांग थी।

माना जा रहा है कि सुरेश प्रभु रेलवे को शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए ज्यादा बेहतर बनाने के इरादे से कुछ उपायों की घोषणा कर सकते हैं। इसमें दृष्टिहीन यात्रियों के लिए सभी नए डिब्बों में ब्रेल निर्देशक लगाए जाने का प्रस्ताव शामिल है। सूत्रों के अनुसार इस साल के रेल बजट में ग्राहकों की संतुष्टि पर विशेष जोर होगा। इसके तहत इंटर-सिटी सेवाओं के लिए डीजल इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट (डेमू) ट्रेनों में एसी डिब्बे लगाया जाना तथा डीजल इंजन कैब्स में तेज आवाज में कमी लाने का प्रस्ताव किया जा सकता है।

पूर्वोत्तर क्षेत्र में संपर्क बढ़ाने के लिए रेल मंत्री राष्ट्रीय परियोजना के रूप में इन क्षेत्रों के लिए डेमू सेवाओं की घोषणा कर सकते हैं। रेलवे ने कमाई बढ़ाने के लिए प्रीमियम ट्रेनें पेश की है। अब उपयोग के लिहाज से शौचालयों को ज्यादा बेहतर बनाने समेत डिब्बों को उन्नत बनाया जाएगा। इसके लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की सेवा ली जा सकती है।

रेल बजट में आईटी सेवाओं के व्यापक उपयोग की भी घोषणा की जा सकती है। इसमें ट्रेनों के प्रबंधन समेत यात्रियों के लिए एप्स का विकास तथा रेल परिसरों में वाई-फाई सेवाएं देना शामिल हैं।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... नागरिकता कानून को लेकर आया फ्रांस का Reaction, कहा...

Advertisement