NDTV Khabar

सुब्रत राय को जेल से बाहर रखने के लिये 5092.2 करोड़ रुपये जमा कराये सहारा समूह : सुप्रीम कोर्ट

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुब्रत राय को जेल से बाहर रखने के लिये 5092.2 करोड़ रुपये जमा कराये सहारा समूह : सुप्रीम कोर्ट

सुब्रत राय को जेल से बाहर रखने के लिये 5092.2 करोड़ जमा कराये सहारा समूह : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली:

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को सहारा समूह को निर्देश दिया कि वह अपने मुखिया सुब्रत राय को जेल से बाहर रखने के लिये सेबी-सहारा खाते में सात अप्रैल तक 5092.6 करोड रुपए जमा कराये. न्यायालय ने कहा कि यह धनराशि निवेशकों को लौटाई जायेगी.

न्यायमूर्ति दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति ए के सिकरी की तीन सदस्यीय खंडपीठ ने सहारा समूह को अपनी संपत्तियां बेचने के लिये छह महीने का वक्त और देने से इंकार कर दिया परंतु धन लौटाने के लिये उसे न्यायालय को सौंपी गयी सूची में शामिल संपत्तियों को बेचने की अनुमति दे दी.

टिप्पणियां

पीठ ने टिप्पणी की कि यदि सहारा समूह सात अप्रैल तक 5092.6 करोड रूपए की राशि में से ‘पर्याप्त धन’ जमा कराता है तो न्यायालय दूसरी संपत्तियों को बेचने के लिये समय आगे बढाृ़ा सकता है. न्यायाधीशों ने कहा कि सहारा समूह इन सूचियों में से एक में शामिल 15 में से 13 संपत्ति बेचकर राशि जमा करा सकता है और वह दूसरी सूची में शामिल देनदारियों से मुक्त संपत्तियों को भी बेच सकता है.


पीठ ने कहा, ‘‘इस तथ्य के मद्देनजर हम अवमाननाकर्ता को सूची के भाग-एक में शामिल संपत्तियों में 14 और 15 में अंकित को छोडकर शेष संपत्ति तथा भाग-बी में शामिल देनदारी मुक्त अन्य संपत्तियों को बेचने और 5092.6 करोड रूपए सात अप्रैल से पहले जमा कराने की अनुमति देते हैं. यह धनराशि सेबी-सहारा धन वापसी खाते में जमा करायी जायेगी.’’ न्यायालय ने कहा कि यदि उस समय तक पर्याप्त धन जमा कराया जाता है तो शीर्ष अदालत समय सीमा बढ़ा सकती है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... भारती सिंह जाने लगीं मायके तो पति की खुशी का नहीं रहा ठिकाना, जूते उठाकर लगे चूमने- देखें Video

Advertisement