NDTV Khabar

BS-III बैन के बाद अब होंडा और यामाहा ने BS-4 मोटरसाइकिल-स्कूटर पेश किए

115 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
BS-III बैन के बाद अब होंडा और यामाहा ने BS-4 मोटरसाइकिल-स्कूटर पेश किए

होंडा और यामाह ने बीएस-4 मानक के स्कूटर और बाइक पेश (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. होंडा ने डियो स्कूटर के बीएस-4 संस्करण को पेश किया
  2. इसकी दिल्ली के शोरूम में कीमत 49,132 रुपये है
  3. यामहा ने भी बीएस-4 मानक वाले बाइक-स्कूटर पेश किए
नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट के बीएस-3 वाहनों पर प्रतिबंध के बाद होंडा और यामाह ने बीएस-4 मानक के स्कूटर और बाइक पेश कर दिए हैं. होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर्स इंडिया ने आज अपने डियो स्कूटर के बीएस-4 मानक 2017 संस्करण को पेश किया. इसकी दिल्ली के शोरूम में कीमत 49,132 रुपये है. कंपनी ने एक बयान में बताया कि नए स्कूटर में स्वचालित हेडलैंप ऑन की सुविधा भी होगी जो हर किसी परिस्थिति में दृश्यता को बेहतर रखेगा. कंपनी के बिक्री एवं विपणन उपाध्यक्ष यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि नए डियो में कई खूबियों को जोड़ा गया है और यह पहले से बेहतर है. कंपनी ने डियो का पहला मॉडल 2002 में बाजार में उतारा था.

दुपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी इंडिया यामाहा मोटर ने बीएस-4 मानकों पर खरे उतरने वाले मोटरसाइकिल और स्कूटरों की श्रृंखला पेश की है. कंपनी ने एक बयान में बताया कि उसने मोटरसाइकिल में एफजेड-25, वाईजेडएफ-आर15, वाईजेडएफ-आर15एस, एफजेड-एफआई, एफजेड-एस एफआई, फेजर एफआई और एसजेड आरआर मॉडल उतारे हैं. इसके अलावा वह पहले से ही सैल्यूटो 125 और सैल्यूटो आरएक्स के उन्नत संस्करण पेश कर चुकी है. यामाहा ने साइग्नस रे जेडआर, साइग्नस रे जेड, साइग्नस अल्फा और फासिनो को भी बीएस-4 मानक श्रेणी में पेश किया है. इन सभी नए संस्करणों में स्वाचालित हेडलैंप ऑन सुविधा भी होगी.

उल्लेखनीय है कि दुपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटो कार्प, एचएमएसआई, बजाज ऑटो व सुजुकी मोटरसाइकिल BS-तीन मॉडलों पर 22,000 रुपए तक की छूट दे रही हैं ताकि ऐसे वाहनों को ज्यादा से ज्यादा बेचा जा सके. उच्चतम न्यायालय ने ऐसे वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर 1 अप्रैल से प्रतिबंध लगा दिया है. डीलरों के अनुसार- BS-तीन वाहनों पर प्रतिबंध से कुल आठ लाख गाड़ियां प्रभावित हुई हैं. इसमें 6.71 लाख दो पहिया वाहन हैं. यही कारण है कि कंपनियां ‘भारी भरकम’ छूट देकर ज्यादा से ज्यादा वाहनों को निकालना चाहती हैं.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement