NDTV Khabar

बुलेट ट्रेन का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा...ऐसे बनेगा ट्रैक और ऐसे दौड़ेगी अपनी सुपर-रेल...

बुलेट ट्रेन कैसे दिखेगी और कैसे इस रूट का निर्माण होगा, को लेकर पीआईबी इंडिया ने एक वीडियो ट्वीट किया है जो निश्चित तौर पर आपको चौंका देगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बुलेट ट्रेन का यह वीडियो आपके होश उड़ा देगा...ऐसे बनेगा ट्रैक और ऐसे दौड़ेगी अपनी सुपर-रेल...

बुलेट ट्रेन को लेकर पीआईबी ने ट्वीट किया वीडियो...

नई दिल्ली: 14 सितंबर, हिन्दी दिवस, के दिन पीएम मोदी ने प्रोजेक्ट बुलेट ट्रेन (Bullet Train) परियोजना की आधारशिला जापान के पीएम शिंजो आबे के साथ रख दी. पीआईबी इंडिया ने बुलेट ट्रेन कैसी दिखेगी और इस रूट का निर्माण कैसे होगा, को लेकर एक वीडियो ट्वीट किया है जो निश्चित तौर पर आपको चौंका देगा. नीचे दिए गए ट्वीट में देखें वीडियो क्लिक करके, और वहीं कुछ तस्वीरें भी इससे जुड़ी देखें... 
1.10 लाख करोड़ रुपये लागत के पूरे प्रोजेक्ट के लिए 88 हजार करोड़ रुपये का कर्ज जापान देगा. इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा जिसे भारत 50 साल में चुकाएगा.
VIDEO: बुलेट ट्रेन पर सही और सटीक जानकारी

अहमदाबाद से मुंबई के बीच दौड़ने वाली यह ट्रेन 508 किमी के पूरे रूट में से 92 फीसदी रूट एलिवेटिड होगा. 
 
bullet train

यह रूट 6 फीसदी जमीन के अंदर होगा और केवल 2 फीसदी रूट ही जमीन पर होगा. 508 में से 468 किलोमीटर जमीन के ऊपर और 30 किलोमीटर जमीन के अंदर और 10 किलोमीटर जमीन पर दौड़ेगी. रिपोर्ट के मुताबिक-अगले 6-8 महीने में काम शुरू हो जाएगा.

पढ़ें- कैसी होगी भारत की पहली बुलेट ट्रेन, पढ़ें वो सारे सवालों के जवाब जो आप जानना चाहते हैं​
 
bullet train

मुंबई अहमदाबाद की 508 किलोमीटर की दूरी 2 घंटे 7 मिटट में तय की जा सकेगी, ऐसा तब मुमकिन है जब ट्रेन केवल 4 स्टेशन अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और मुंबई में रुके.
 
bullet train

अहमदाबाद से मुंबई के बीच 12 स्टेशन होंगे. ढाई घंटे के सफर में मुंबई, ठाणे, विरार, बोईसर, वापी, बिलिमोरा, सूरत, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद और साबरमती शामिल हैं.  

VIDEO : बुलेट ट्रेन के बारे में और विस्तृत जानकारी के लिए यह देख सकते हैं


इनमें से BKC,ठाणे, विरार और बोईसर ही महाराष्ट्र में हैं बाकी गुजरात में हैं. इस रूट के मुताबिक-ठाणे और वसई के बीच 7 किमी समंदर के नीचे दौड़ेगी.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement