ADVERTISEMENT

'कार्यालयों में कर्मचारियों को हड़काने की प्रवृत्ति बढ़ी'

सर्वे के अनुसार 16 प्रतिशत कर्मचारियों कहा कि धमकी खाने के बाद उनको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगीं। 17 प्रतिशत कर्मचारियों ने ऐसी नौकरी से तौबा करने का फैसला कर लिया।
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:24 PM IST, 03 Sep 2012NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अमेरिका में कराए गए एक सर्वे के अनुसार कार्यालयों में कर्मचारियों के साथ डांटने-हड़काने की प्रवृत्ति बढ़ रही है और समस्या ज्यादातर बड़े अधिकारियों की ओर से है। ऐसे माहौल में काम करने वाले कर्मचारियों को बीमारी पकड़ रही है या वे पीड़ित मन:स्थिति में काम छोड़कर जा रहे हैं।

मानव संसाधन कंपनी कैरियर बिल्डर की ओर से अनुसंधान कंपनी हैरिस इंटरैक्टिव द्वारा किए गए इस सर्वे में एक तिहाई से अधिक (35 प्रतिशत) कर्मचारियों ने कहा कि उन्हें पिछले साल अपने कार्यालय में अपमान का अनुभव हुआ। इससे पिछले साल इसी तरह के सर्वे में 27 प्रतिशत कर्मचारियों ने इस तरह के अपमान के अनुभव की बात कही थी। ऑनलाइन सर्वे में पूरे अमेरिका के 3,900 कर्मचारियों से संपर्क किया गया है।

सर्वे के अनुसार 16 प्रतिशत कर्मचारियों कहा कि धमकी खाने के बाद उनको स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगीं। 17 प्रतिशत कर्मचारियों ने ऐसी नौकरी से तौबा करने का फैसला कर लिया। धमकी खाने वाले कर्मचारियों में 48 प्रतिशत को उनके बॉस (वरिष्ठ अधिकारियों) से धमकी मिली, जबकि 45 प्रतिशत ने कहा कि उनके सहयोगियों से उन्हें अपमान झेलना पड़ा। इनमें से कुछ कर्मचारी ऐसे भी रहे, जिन्हें ग्राहकों ने हड़काया। 54 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें हड़काने वाले उनसे अधिक उम्र के थे।

सर्वे के अनुसार ऐसे ज्यादतर कर्मचारियों की शिकायत थी कि उन्हें वहां गलत साबित करने का प्रयास किया गया, जहां उनकी गलती नहीं थी। कुछ ने कहा कि उनकी लगातार आलोचना की गई और बॉस ने सबके सामने डांट लगा दी।

51 प्रतिशत ने कहा कि उन्होंने धौंस-पट्टी का खुद सीधे जवाब नहीं दिया, जिन्होंने खुद जवाब दिया उनमें से करीब आधे लोगों ने कहा कि विरोध करने पर उनको हड़काने का काम बंद हो गया। 11 प्रतिशत के लिए हालत और बुरे हो गए। 38 प्रतिशत ने कहा कि हालात वैसे ही रहे।  27 प्रतिशत ने कहा, उन्होंने एचआर विभाग से शिकायत की, पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT