NDTV Khabar

GST : कंपोजिशन स्कीम अपनाने के लिए कारोबारियों को 16 अगस्त तक का समय मिला

सालाना 75 लाख रुपये तक का बिजनेस करने वाले छोटे कारोबारियों को इससे पहले जीएसटी के तहत एकमुश्त कर भुगतान की योजना अपनाने के लिए 21 जुलाई तक का वक्त दिया गया था.

11 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
GST : कंपोजिशन स्कीम अपनाने के लिए कारोबारियों को 16 अगस्त तक का समय मिला

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: सरकार ने जीएसटी व्यवस्था के तहत कारोबारियों के लिए टैक्स भुगतान की एकमुश्त योजना 'कंपोजिशन स्कीम' को अपनाने के लिए समयसीमा बढ़ाकर 16 अगस्त कर दी है. वित्त मंत्रालय द्वारा जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई है.

वक्तव्य में कहा गया है, 'अस्थायी रूप से नई व्यवस्था में स्थानांतरित छोटे करदाता जो कि कंपोजिशन स्कीम के तहत आना चाहते हैं, उन पर अनुपालन बोझ कम करने की सुविधा के लिए कंपोजिशन लेवी के वास्ते सूचना देने की समयसीमा को बढ़ाकर 16 अगस्त, 2017 करने का फैसला किया गया है.'

सालाना 75 लाख रुपये तक का बिजनेस करने वाले छोटे कारोबारियों को इससे पहले जीएसटी के तहत एकमुश्त कर भुगतान की योजना को अपनाने के लिए 21 जुलाई तक का समय दिया गया था.
यह भी पढ़ें
पीएम मोदी ने जीएसटी की दी नई परिभाषा - गोइंग स्ट्रॉन्गर टुगैदर

मंत्रालय ने कहा है कि सरकार करदाताओं की चिंताओं पर गौर कर रही है, विशेषतौर से छोटे करदाताओं का वह ध्यान रख रही है. 1 जुलाई, 2017 से लागू जीएसटी व्यवस्था में स्थानांतरित होने में उनके समक्ष जो समस्यायें आ रही हैं, उसको लेकर वह सचेत है.
यह भी पढ़ें
बचे माल पर नई कीमत नहीं छापी तो जेल की हवा खानी पड़ सकती है : रिपोर्ट

व्यावसायियों को कंपोजिशन स्कीम अपनाने के लिए जीएसटी पोर्टल www.gst.gov.in में अपने खाते में जाकर कंपोजिशन स्कीम अपनाने के लिए आवेदन के लिए 'सर्विसेज' मेन्यू में जाना होगा. उन्हें योजना को अपनाने के लिए जीएसटी सीएमपी-01 फॉर्म को भरना होगा.

वीडियो : जीएसटी को लेकर उलझन में दुकानदार


कंपोजिशन योजना के तहत सालाना 75 लाख रुपये तक का कारोबार करने वाले व्यापारी, विनिर्माता और रेस्त्रां क्रमश: एक प्रतिशत, दो प्रतिशत और पांच प्रतिशत की दर से एकमुश्त कर का भुगतान कर सकते हैं. मंत्रालय ने यह भी कहा है कि जो करदाता अपना जीएसटी पंजीकरण रद्द करना चाहते हैं, वह 30 सितंबर, 2017 तक ऐसा कर सकते हैं.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement