Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

कैंब्रिज एनालिटिका का भारतीयों के डेटा के इस्तेमाल से इनकार, सरकार स्पष्टीकरण मांगेगी

फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया था कि इस घोटाले से भारत के 5.62 लाख लोग संभावित प्रभावितों में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कैंब्रिज एनालिटिका का भारतीयों के डेटा के इस्तेमाल से इनकार, सरकार स्पष्टीकरण मांगेगी

कैंब्रिज एनालिटिका का दफ्तर.

नई दिल्ली:

फेसबुक डेटा लीक घोटाले में चर्चा में आई ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ने भारत में फेसबुक उपयो​क्ताओं से जुड़ी जानकारी के इस्तेमाल से इनकार कर दिया है. जबकि फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया था कि इस घोटाले से भारत के 5.62 लाख लोग संभावित प्रभावितों में हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस घपले में कंथित संलिप्तता वाली इन दोनों कंपनियों के विरोधाभासी जवाबों को ध्यन में रखते हुए सरकार अब उनसे अतिरिक्त स्पष्टीकरण मांगने पर ​विचार कर रही है. 

सरकार ने कैंब्रिज एनालिटिका से कहा था कि वह डेटा लीक के इस प्रकरण में अपना जवाब सात अप्रैल तक दाखिल करे. ​जवाब के लिए और समय मांगने वाली कैंब्रिज एनालिटिका ने अपना जवाब हाल ही में भेज दिया. 

आ​धिकारिक सूत्रों ने कहा, ‘कैंब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक से भारतीयों से जुड़े किसी भी डेटा के इस्तेमाल से इनकार किया है. इस कंपनी तथा फेसबुक द्वारा दाखिल किए गए जवाबों में विरोधाभास है. सरकार इन दोनों से और स्पष्टीकरण मांगेगी.’ 


टिप्पणियां

कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने फेसबुक के करोड़ों उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी का विश्लेषण किया और इसका इस्तेमाल कई देशों में उनके राजनीतिक रूझान को प्रभावित करने में किया. इस घपले के सामने आने से फेसबुक की खासी किरकिरी हुई है जो कि दुनिया की प्रमुख सोशल मीडिया वेबसाइट है. भारत में उसके 20 करोड़ उपयोक्ता हैं. 

फेसबुक ने हाल ही में स्वीकार किया कि 8.7 करोड़ उपयोक्ताओं से जुड़ी जानकारी अनुचित ढंग से कैंब्रिज एनालिटिका के साथ साझा की गयी. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... डीसीपी सर बेहोश पड़े थे...कांस्टेबल रतनलाल भी साथ में थे, सामने हथियारों के साथ भीड़,सोचा फायरिंग कर दूं : IPS अनुज कुमार

Advertisement