NDTV Khabar

यूनियनों की हड़ताल से बैंकों में प्रभावित हुआ कामकाज, एटीएम में भी नकदी नहीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूनियनों की हड़ताल से बैंकों में प्रभावित हुआ कामकाज, एटीएम में भी नकदी नहीं
नई दिल्ली:

बैंक यूनियनों के एक वर्ग की हड़ताल के कारण मंगलवार को सरकारी बैंकों की तमाम शाखाएं या तो बंद रहीं या उनमें कामकाज नहीं हुआ. देश के विभिन्न स्थानों से एटीएम में नकदी नहीं होने की खबरें मिली हैं. ऑल इंडिया बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन (एआईबीईए) ने हड़ताल के सफल रहने का दावा करते हुए कहा कि सभी शाखाएं बंद रहीं.

एआईबीईए के महासचिव सीएच वेंकटचलम ने कहा कि लोग बैंकों में किसी तरह का लेनदेन, मसलन पैसा जमा कराना या निकालना या किसी तरह का अन्य कामकाज नहीं कर पाए. सरकारी खजाने का लेनदेन भी संभवत: नहीं हुआ. आयात और निर्यात लेनदेन प्रभावित हुआ. मनी मार्केट में भी परिचालन नहीं हुआ. मनी ट्रांसफर और नकदी का हस्तांतरण भी नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक ने अपना परिचालन खुला रखा था, लेकिन कर्मचारी उपलब्ध नहीं होने की वजह से क्लीरेयंस का काम भी नहीं हो पाया.

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक्स यूनियन (यूएफबीयू) के तहत कुछ निजी क्षेत्र के बैंक भी हड़ताल में शामिल हुए. बैंक यूनियनों ने अपनी कई मांगों मसलन बढ़ते डूबे कर्ज के लिए शीर्ष अधिकारियों की जवाबदेही तय करना, श्रम सुधारों का विरोध तथा स्थायी नौकरियों की आउटसोर्सिंग के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया था.


टिप्पणियां

करूड़ वैश्य बैंक और फेडरल बैंक ने कहा कि बैंक की स्टाफ यूनियन और ऑफिसर्स एसोसिएशन यूएफबीयू के बैनर तले हड़ताल में हिस्सा ले रही हैं. फेडरल बैंक ने कहा कि बैंक की शाखाओं पर संभवत: नियमित कामकाज प्रभावित हुआ, लेकिन उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक के एटीएम और डिजिटल चैनल काम कर रहे हैं.
(इनपुट भाषा से)

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement