ADVERTISEMENT

कैट ने वित्त मंत्री से लगाई जीएसटी वार्षिक रिटर्न की अंतिम तारीख बढ़ाने की गुहार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजे गए एक पत्र में कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने फॉर्म जीएसटी 9 में वार्षिक GST रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि बढ़ाने का आग्रह किया है. यह रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2019 है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी04:51 AM IST, 23 Aug 2019NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजे गए एक पत्र में कन्फेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने फॉर्म जीएसटी 9 में वार्षिक GST रिटर्न दाखिल करने के लिए अंतिम तिथि बढ़ाने का आग्रह किया है. यह  रिटर्न भरने की अंतिम तिथि 31 अगस्त, 2019 है.

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि वार्षिक रिटर्न दाखिल करने के लिए निर्धारित फ़ार्म जीएसटी 9 अभी भी बहुत जटिल है. उक्त फॉर्म में मांगी गई कई जानकारियां पूरी तरह से नई होने के कारण विभिन्न कम्पनियों में जीएसटी सॉफ्टवेयर पहले शामिल नहीं किया गया और अब उनका संकलन एक विशाल कार्य है इसलिए व्यापारियों के सभी प्रयासों के बावजूद यह फ़ार्म भरना मुश्किल है.

भरतिया एवं खंडेलवाल ने कहा कि कई बार जीएसटी पोर्टल व्यापारियों को फॉर्म अपलोड करने में कुशलता से काम नहीं कर रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि वर्तमान में जम्मू कश्मीर में पिछले बीस दिनों से अधिक समय से इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है और देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ ने व्यवसायों को बुरी तरह प्रभावित किया है. उन्हें सामान्य स्थिति बहाल करने में समय लगेगा.

कैट ने कहा है कि इन परिस्थितियों में वित्त मंत्री 31 अगस्त की अंतिम तारीख़ को 31 अक्टूबर तक बढ़ाएं. यह भी कहा गया है कि जीएसटीआर 9 फॉर्म को इस हद तक सरल किया जाना चाहिए कि एक साधारण व्यापारी भी खुद रिटर्न दाखिल करने में सक्षम हो.

VIDEO : जा सकती है पारले के 1000 कर्मचारियों की नौकरी

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT