NDTV Khabar

सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक आरके दत्ता के ज़िम्मे 2जी मामले की जांच

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक आरके दत्ता के ज़िम्मे 2जी मामले की जांच
नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट की ओर से सीबीआई निदेशक रंजीत सिन्हा को 2जी स्पेक्ट्रम घोटाले की जांच से अलग करने का निर्देश दिए जाने के बाद अब इस मामले की जांच का नेतृत्व आरके दत्ता करेंगे। दत्ता सीबीआई के अतिरिक्त निदेशक हैं। कर्नाटक कैडर के 1981 बैच के आईपीएस अधिकारी रूपक कुमार दत्ता सीबीआई के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के प्रभारी हैं।

सीबीआई सूत्रों का कहना है कि शुरुआत में यह साफ नहीं था कि रंजीत सिन्हा के बाद सीबीआई में नंबर दो अनिल सिन्हा (विशेष निदेशक) जांच की अगुवाई करेंगे या फिर एसीबी की कमान संभाल रहे दत्ता जांच का नेतृत्व करेंगे।

सूत्रों ने कहा कि यह फैसला किया गया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार जांच का दल का नेतृत्व कर रहे व्यक्ति को 2जी मामले की जांच का प्रभार देना चाहिए।

कुछ दिनों के भीतर सेवानिवृत्त होने जा रहे रंजीत सिन्हा को कल उस वक्त करारा झटका लगा जब देश की सबसे बड़ी अदालत ने उन्हें यह कहते हुए 2जी मामले की जांचे अलग कर दिया कि कुछ आरोपियों को बचाने को लेकर उनके खिलाफ लगाए गए आरोप 'प्रथम दृष्टया विश्वसनीय' दिखाई पड़ते हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की जांच की कमान सिन्हा के बाद जांच दल में वरिष्ठतम अधिकारी को सौंप दी थी। कोर्ट ने इस मुद्दे पर विस्तृत आदेश देने से इनकार किया था। उसका कहना था कि ऐसा करने से देश की प्रतिष्ठित जांच एजेंसी की 'छवि और प्रतिष्ठा' को धक्का लगेगा।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement