NDTV Khabar

एचडीएफसी बैंक? आईसीआईसीआई बैंक? एसबीआई? या फिर एक्सिस बैंक? : सस्ते होम लोन के ऑफर

वे लोग जो लोन पर ईएमआई चुका रहे हैं या फिर नया लोन लेने का बना रहे हैं उनके लिए यह जान लेना जरूरी है कि नए रेट्स के मुताबिक कौन सा बैंक किस शर्त के साथ कितनी ब्याज दर पर लोन दे रहा है.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एचडीएफसी बैंक? आईसीआईसीआई बैंक? एसबीआई? या फिर एक्सिस बैंक? : सस्ते होम लोन के ऑफर

होम लोन (Home loan) लेने का मन बना रहे हैं तो यहां जानें सस्ते होम लोन के बारे में ये लेख (प्रतीकात्मक फोटो)

खास बातें

  1. मई के महीने में कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती का ऐलान किया
  2. दरें लागू हो चुकी हैं हालांकि इन पर कुछ शर्तें भी लागू हैं
  3. HDFC, Axis, SBI, ICICI बैंक ने दी है होम लोन दर में रियायत
नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लेकर आईसीआईसीआई बैंक, जैसे निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के कई बैंकों ने मई के महीने में होम लोन पर ब्याज की दरें घटाई हैं. ऐसे में वे लोग जो लोन पर ईएमआई चुका रहे हैं या फिर नया लोन लेने का बना रहे हैं उनके लिए यह जान लेना जरूरी है कि नए रेट्स के मुताबिक कौन सा बैंक किस शर्त के साथ कितनी ब्याज दर पर लोन दे रहा है. दरअसल सरकार की कोशिश है कि अधिक से अधिक लोगों के पास जल्द से जल्द आवास मुहैया हो सके, अफोर्डेबल हाउसिंग के सरकार के 'सपने' को हकीकत में बदलने की पहल भी है बैंकों द्वारा लोन रेट में 15 से 30 बेसिस पॉइंट की कमी किया जाना. यहां बता दें कि एक बेसिस पॉइंट (BPS) एक प्रतिशत के सौंवें हिस्से के बराबर होता है यानी 1 BPS= 0.01% . सरकार की नई योजना के तहत 30 लाख रुपये से कम का होम लोन सस्ते मकानों की श्रेणी में आएगा.

एसबीआई (SBI) होम लोन @ 8.35% : देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने सस्ते मकानों के आवास कर्ज पर ब्याज में 0.25 प्रतिशत तक की कटौती की है. देश का यह सबसे बड़े बैंक होमलोन मार्केट में सबसे आगे हैं और इसकी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है. 30 लाख रुपये से कम के लोन की ब्याज दरों में 0.25% कटौती की गई है और यह 8.35% पर आ गया है जबकि 30 लाख रुपये से अधिक के होमलोन पर ब्याज की दरों में 0.10% की कटौती की गई है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योग्य ग्राहक इस पर 2.67 लाख रुपये की इंट्रेस्ट-सब्सिडी भी ले सकते हैं. नई महिला ग्राहकों को अब इस योजना के तहत 8.35 प्रतिशत की दर पर आवास कर्ज उपलब्ध होगा.

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक होम लोन @ 8.35% : निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई ने भी 30 लाख रुपये से कम के होम लोन के लिए ब्याज की दरें घटा दी हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने 30 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज दर 0.30 प्रतिशत घटाने की घोषणा की थी. इसके तहत वेतनभोगी महिलाओं को 8.35 प्रतिशत तथा अन्य नौकरीशुदाओं को 8.4 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज मिलेगा. 

एचडीएफसी (HDFC) होम लोन @ 8.35% : महिलाओं को अब 30 लाख रुपये तक का कर्ज 8.35 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा जबकि अन्य के लिये 8.40 प्रतिशत होगा. तीस लाख रुपये से लेकर 75 लाख रुपये के कर्ज पर नई ब्याज दर सभी ग्राहकों के लिये 8.50 प्रतिशत होगी जबकि 75 लाख रुपये से अधिक का ऋण 8.55 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा. नई दरें 15 मई से प्रभावी हो गयी हैं.

एक्सिस (Axis) बैंक होम लोन @ 8.35% :16 मई से एक्सिस बैंक की नई होमलोन दरें लागू हो गई हैं. 30 बेसिस पॉइंट की कटौती के साथ बैंक 8.35 फीसदी पर लोन दे रहा है. स्व रोजगार कर रहे लोगों के लिए ब्याज दर 8.4 फीसदी रखा गया है. (विभिन्न एजेंसियों से इनुपट के आधार पर)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement