ADVERTISEMENT

तुरंत चेक करें अपना पीएफ बैलेंस, ये हैं बेहद आसान तरीके

आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे जमा हैं और यह नियमित रूप से जमा हो रहे या नहीं, जैसी तमाम जानकारियों के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी कोशिश करने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन और अन्य कुछ सुविधाओं के जरिए भी आप इस बाबत जानकारी ले सकते हैं. इसके पांच आसान से उपाय हैं...
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी11:01 AM IST, 25 May 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

सैलरी क्लास के लिए पीएफ (Provident Fund) यानी भविष्य निधि बेहद अहम फंड है. विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि इसमें जमा पैसे को रिटायरमेंट तक न ही निकाला जाए. वैसे आपके पीएफ अकाउंट में कितने पैसे जमा हैं और यह नियमित रूप से जमा हो रहे या नहीं, जैसी तमाम जानकारियों के लिए आपको कोई लंबी चौड़ी कोशिश करने की जरूरत नहीं है. ऑनलाइन और अन्य कुछ सुविधाओं के जरिए भी आप इस बाबत जानकारी ले सकते हैं. इसके पांच आसान से उपाय हैं, नीचे पढ़ें....

1- ऑनलाइन चेक कर सकते हैं प्रॉविडेंट फंड बैलेंस (यूएएन हो तो...)
वैसे तो आप भविष्य निधि खाते में कितनी रकम है, यह इंटरनेट पर ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट पर लॉग इन करके भी कर सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास यूएएन यानी यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) हो. ईपीएफओ ने 2014 में यूएएन शुरू किया था ताकि इसके जरिए आप अपने खाते की ऑनलाइन जानकारी ले सकें. इस नंबर के जरिए साइट पर रजिस्टर हों, खाते की पासबुक देखें और चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर लें. यह भी चेक कर सकते हैं कि आपकी ओर से कितना कंट्रीब्यूशन किया गया.

जॉब चेंज कर ली. पीएफ ट्रांसफर करवाया क्या? नहीं? ये पढ़ें ताकि बाद में दिक्कत न हो...

इसके अलावा, आप यहीं से अपना यूएएन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं, केवाईसी (नो योर कस्टमर) डीटेल भी अपडेट कर सकते हैं. इस इंटरफेस का इस्तेमाल करने के लिए बेहद जरूरी है कि आपके पास यूएएन नंबर हो. अपना यूएएन अकाउंट एक्टिवेट करिए और पोर्टल पर लॉग इन करने के बाद पीएफ पासबुक डाउनलोड करिए या अन्य जरूरी अपडेशन कर लीजिए.



2-ऑनलाइन चेक कर सकते हैं प्रॉविडेंट फंड बैलेंस (यूएएन न हो तो...)
यदि आपके पास यूएएन नहीं है तो भी आप अपना पीएफ (PF) चेक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको यह पता होना चाहिए कि आपका पीएफ खाता संख्या क्या है. यह खाता संख्या आपको अपनी पे-स्लिप (सैलरी की रसीद) पर लिखी हुई मिल जाएगी. साइट पर जाकर अपना राज्य चुनें और फिर रीजनल ऑफिस चुनें. ये डीटेल वहां सब्मिट करवाने के बाद आपके पास पीएफ बैलेंस से संबंधित एसएमएस आ जाएगा.

क्या बैंक में #FD करवाने की सोच रहे हैं? रुकिए, क्या ये पांच नियम जानते हैं आप...
 


3- एसएमएस सेवा
ईपीएफओ एसएमएस सेवा के जरिए भी आपको आपके भविष्य निधि खाते में मौजूद राशि के बाबत जानकारी देता है. 07738299899 नंबर पर एसएमएस करिए. वैसे यह सुविधा केवल उन्हीं  के लिए है जिन्होंने यूएएन एक्टिवेट करवाया हुआ है.

एसएमएस भेजते समय मेसेज बॉक्स में लिखें EPFOHO UAN,इसके आगे जिस भाषा में जानकारी चाहते हैं उसके पहले तीन अक्षर लिखें, उदाहरण के लिए- EPFOHO UAN ENG लिखकर 07738299899 नंबर पर एसएमएस भेजेंगे तो इंग्लिश में जानकारी आ जाएगी. दरअसल यह सेवा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध है.



4- मिस्ड कॉल सेवा
फोन नंबर रजिस्टस्ड है और सही है तो 01122901406 नंबर पर मिस्ड कॉल दें. बैलेंस आपके फोन में आ जाएगा.


5. एम-सेवा ऐप
यदि आप स्मार्टफोन यूज करते हैं तो ईपीएफओ की मोबाइल ऐप (एम-सेवा) का प्रयोग कर लें. इसका इस्तेमाल करने के लिए आपके पास यूएएन और ईपीएफओ के पास आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए. वैसे यूएएन एक्टिवेट करने के लिए भी आप इस ऐप पर कोशिश कर सकते हैं.
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT