NDTV Khabar

चीन ने भेजा भारतीय कंपनियों को न्योता, हमारे बिग डेटा जोन में निवेश करें

गुइझोऊ और बेंगलुरू में एक जैसी उच्च प्रौद्योगिकीय क्षमता है, क्योंकि यह प्रांत बिग डेटा औद्योगिक विकास का कलस्टर है जबकि भारतीय आईटी शहर प्रमुख सॉफ्टवेयर विकास केंद्र है.

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
चीन ने भेजा भारतीय कंपनियों को न्योता, हमारे बिग डेटा जोन में निवेश करें
बेंगलुरू:

एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने मंगलवार को भारतीय आईटी कंपनियों को चीन के गुइझोऊ प्रांत में राष्ट्रीय बिग डेटा पायलट जोन में निवेश के लिए आमंत्रित किया. भारतीय आईटी उद्योग की शीर्ष संस्था नैसकॉम द्वारा आयोजित प्रेस वार्ता में गुइजोऊ के गर्वनर सुन झिगांग ने कहा, "चीन के इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और बिग डेटा पहल के केंद्र रूप में यह पायलट जोन भारतीय आईटी कंपनियों के लिए एक हॉट स्पॉट है." गुइझोऊ चीन का दक्षिणपश्चिमी क्षेत्र है जो ग्रीन डेटा सेंटर का हब है और लगातार छह सालों से जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर के मामले में चीन का शीर्ष प्रांत है. 

सुन ने कहा, "गुइझोऊ और बेंगलुरू में एक जैसी उच्च प्रौद्योगिकीय क्षमता है, क्योंकि यह प्रांत बिग डेटा औद्योगिक विकास का कलस्टर है जबकि भारतीय आईटी शहर प्रमुख सॉफ्टवेयर विकास केंद्र है."

हुआवे, टेनसेंट, फॉक्सकॉम और अलीबाबा और चायना मोबाइल का कोर डेटा केंद्र इसी प्रांत में है और साल 2015 तक यह 30 लाख सर्वर का केंद्र होने की संभावना है. 


टिप्पणियां

नैसकॉम के वैश्विक व्यापार विकास निदेशक गगन सभरवाल ने कहा, "भारत-चीन सहयोग हमेशा से हमारे एजेंडा में शीर्ष पर रहा है, क्योंकि दोनों ही देशों को बिग डेटा का विशेषज्ञता हासिल है और एक-दूसरे को देने के लिए काफी कुछ है. यह वार्ता आईओटी के उभरती हुई पारिस्थितिकी प्रणाली और दोनों देशों के बिग डेटा के लिए महत्वपूर्ण है."

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement