दिल्ली-एनसीआर में CNG-PNG के दाम बढ़े, जानिये कहां क्या है कीमत

सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस का मूल्य बढ़ाकर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद यह वृद्धि की गई है.

दिल्ली-एनसीआर में CNG-PNG के दाम बढ़े, जानिये कहां क्या है कीमत

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

सीएनजी और पाइप से आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस (पीएनजी) की कीमतें क्रमश: 90 पैसे प्रति किलोग्राम और 1.15 रुपये प्रतिमानक घन मीटर (एससीएम) बढ़ा दी गई हैं. सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस का मूल्य बढ़ाकर दो साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच जाने के बाद यह वृद्धि की गई है.

यह भी पढ़ें : सरकार ने गैस की कीमत बढ़ाई, सीएनजी, पाइप वाली रसोई गैस होगी महंगी

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में वाहनों को सीएनजी और घरों में पीएनजी की आपूर्ति करने वाली कंपनी इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने कहा कि दिल्ली में सीएनजी का दाम अब 40.61 रुपये प्रति किलोग्राम तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं गाजियाबाद में 47.05 रुपये प्रति किलोग्राम होगा. यह बदलाव आज मध्यरात्रि से प्रभावी होगा. इसी तरह रेवाड़ी में आपूर्ति की जाने वाले सीएनजी का दाम मौजूदा 50.67 रुपये प्रति किलोग्राम से 95 पैसे बढ़कर 51.62 रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली में डीजल अब तक के सबसे ऊंचे रेट पर पहुंचा, पेट्रोल भी चार साल के उच्‍चस्‍तर पर

कंपनी की यहां जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि चुनिंदा सीएनजी पंपों से रात 12:30 बजे से प्रात: 05:30 बजे के बीच गैस भरवाने पर 1.50 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट अब भी जारी रहेगी. इस छूट के साथ दिल्ली में सीएनजी का दाम 39.11 रुपये किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 45.55 रुपये किलो होगा. आईजीएल ने कहा कि दिल्ली में पीएनजी की कीमत 25.99 रुपये से बढ़कर 27.14 रुपये प्रतिमानक घनमीटर हो गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा गाजियाबाद में इसकी दर अब 28.84 रुपये प्रति एससीएम हो गई है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO : महंगा हुआ पेट्रोल और डीजल

इसी तरह रेवाड़ी में इसका दाम 1.15 रुपये बढ़कर 28.78 रुपये प्रति एससीएम कर दिया गया है. कंपनी दिल्ली में करीब छह लाख घरों को तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और रेवाड़ी में करीब 2.7 लाख घरों को पीएनजी की आपूर्ति करती है. गौरतलब है कि प्राकृतिक गैस की कीमतें 6 प्रतिशत बढ़कर 3.06 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई है. कंपनी ने कहा कि इस वृद्धि का वाहनों के प्रति किलोमीटर ईंधन खर्च पर मामूली असर होगा. उसने कहा कि ऑटो के लिए यह वृद्धि दो पैसे प्रति किलोमीटर, टैक्सी के लिए चार पैसे प्रति किलोमीटर और बसों के लिए 26 पैसे प्रति किलोमीटर होगी.