NDTV Khabar

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे पेट्रोल और डीजल सस्ता होने से उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कच्चे तेल की कीमत में गिरावट, आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से मिल सकती है और राहत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

खास बातें

  1. कच्चे तेल की कीमत में गिरावट
  2. आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत.
  3. स्थिर रही पेट्रोल-डीजल की कीमत.
नई दिल्ली:

पेट्रोल और डीजल की कीमत में आने वाले दिनों में आपको राहत मिल सकती है. इस राहत की संभावना अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत गिरने के बाद की जा रही है. डीजल और पेट्रोल के दाम में हो रही बढ़ोतरी बुधवार को एक बार फिर थम गई. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले सत्र में कच्चे तेल के दाम में आई भारी गिरावट से आगे पेट्रोल और डीजल सस्ता होने से उपभोक्ताओं को राहत मिल सकती है.

बीते करीब एक महीने में यह चौथा मौका है जब कच्चे तेल के दाम में दैनिक कारोबार के दौरान छह फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है. अक्टूबर में चार साल के उच्चतम स्तर पर जाने के बाद कच्चे तेल के दाम में आई तकरीबन 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बावजूद चौथे दिन लगातार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम


इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर बुधवार को दिल्ली में 70.63 रुपये, कोलकाता में 72.71 रुपये, मुंबई में 76.25 रुपये और चेन्नई में 73.29 रुपये पेट्रोल की कीमतें प्रति लीटर दर्ज की गई. तेल विपणन कंपनियों ने चारों महानगरों में डीजल के दाम भी दिल्ली में 64.54 रुपये, कोलकाता में 66.30 रुपये, मुंबई में 67.55 रुपये और चेन्नई में 68.14 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रखे.

OPEC से बाहर होगा कतर, 60 साल से था समूह का सदस्य, प्राकृतिक गैस का बढ़ाएगा उत्पादन

बीते सत्र में मंगलवार को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड तकरीबन छह फीसदी लुढ़कने के बाद 56.26 पर बंद हुआ. वहीं, नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई 7.3 फीसदी लुढ़ककर 46.54 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर बीते सत्र में कच्चे तेल का भाव 223 रुपये यानी 6.19 फीसदी की गिरावट के साथ 3,379 रुपये प्रति बैरल पर बंद हुआ.

(इनपुट-आईएएनएस)

टिप्पणियां

आगे और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, यह है वजह 

पेट्रोल और डीजल के घटते और बढ़ते दामों का खेल



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement