ADVERTISEMENT

सीमा शुल्क विभाग ने जारी किया अलर्ट, सामानों की निकासी के लिए रुपया मांगने वाले फोन कॉल से रहें सावधान

अगर आपके पास कोई फोन या ईमेल आता है जिसमें यह दावा किया जाता है कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने उपहार या पार्सल की निकासी रोक दी है और आपको आयात शुल्क के लिए एक निश्चित राशि देनी होगी तो आप सावधान हो जाईये नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी01:50 PM IST, 31 Dec 2017NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अगर आपके पास कोई फोन या ईमेल आता है जिसमें यह दावा किया जाता है कि सीमा शुल्क अधिकारियों ने उपहार या पार्सल की निकासी रोक दी है और आपको आयात शुल्क के लिए एक निश्चित राशि देनी होगी तो आप सावधान हो जाईये नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं. जी हां, धोखाधड़ी की नवीनतम कार्यप्रणाली के बारे में सीमा शुल्क विभाग को पूरे देश भर से कई शिकायतें मिली हैं जिसके बाद एहतियातन एक अलर्ट जारी किया गया है.

एयर इंडिया की फ्लाइट से उतरे यात्री के पास से 1.1 करोड़ रुपये का सोना जब्त

दिल्ली सीमा शुल्क विभाग ने एक सार्वजनिक नोटिस में कहा है कि कई ऐसे मामलों की सूचना सामने आयी हैं जिसमें कई लोगों को टेलीफोन कॉल, ई मेल और डाक से चिट्ठी लिख कर किसी बैंक खाते में रूपया जमा कराने को कहा जाता है और दावा किया जाता है कि सीमा शुल्क विभाग के अधिकारियों ने उपहार, पार्सल अन्य सामानों की निकास को सीमा शुल्क, जुर्माने की एक निश्चित राशि देने तक रोक दिया है. साथ ही एक बैंक खाता का नंबर भी दिया गया रहता है जहां पर रूपया जमा करना होता है.

वीडियो : साईं मंदिर में करोड़ों का चढ़ावा


इसमें बताया गया है कि इसी तरह का एक अन्य कार्यप्रणाली काम कर रहा है जिसमें ई-मेल भेज कर बताया जाता है कि आपने एक पुरस्कार या पार्सल जीता है और आपको धन जमा करने की जरूरत है. हाल में जारी नोटिस में बताया गया है, ‘‘इस तरह की सभी फोन कॉल/मेल फर्जी है जिसका उद्देश्य लोगों को चूना लगाना है. सामान्य जनता को इस प्रकार सूचित किया जाता है और ऐसे फर्जी कॉल / मेलों का जवाब नहीं दें क्योंकि व्यक्तिगत बैंक खातों में रूपया जमा करने के लिए सीमा शुल्क अधिकारी इस तरह का टेलीफोन कॉल/ मेल नहीं करते हैं.’’

NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT