NDTV Khabar

साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर बढ़ रहा है खतरा, न मोबाइल सेफ, न ही राउटर : CISCO

साइबर धोखेबाज अब सिर्फ पीसी या मोबाइल फोन पर ही हमला नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे सुरक्षा कैमरों और राउटर जैसे इंटरनेट से जुड़े उपकरणों को भी निशाना बना रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर बढ़ रहा है खतरा, न मोबाइल सेफ, न ही राउटर : CISCO

साइबर सिक्यॉरिटी को लेकर बढ़ रहा है खतरा, न मोबाइल सेफ, न ही राउटर : CISCO- प्रतीकात्मक फोटो

लंदन:

साइबर अपराधी अब काफी तेजी से अपना दायरा बढ़ा रहे हैं. सिस्को के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चुक राबिन्स ने कहा है कि साइबर धोखेबाज अब सिर्फ पीसी या मोबाइल फोन पर ही हमला नहीं कर रहे हैं, बल्कि वे सुरक्षा कैमरों और राउटर जैसे इंटरनेट से जुड़े उपकरणों को भी निशाना बना रहे हैं. इससे साइबर सुरक्षा को जोखिम परिदृश्य तेजी से बढ़ रहा है.

इस 49 अरब डॉलर की कंपनी का सुरक्षा कारोबार दो अरब डॉलर का है. कंपनी दुनियाभर के ग्राहकों को अग्रसारी तरीके से अपनी सुरक्षा रणनीति बनाने में सहयोग कर रही है.

टिप्पणियां

राबिन्स ने यहां इंटरनेट ऑफ थिंग्स विश्व मंच में कहा, ‘‘खतरे का परिदृश्य अब अधिक बड़ा होता जा रहा है. यह जोखिम काफी तेजी से बढ़ेगा. हमें इससे निपटने को तेज तर्रार एंड टु एंड ढांचे की जरूरत होगी.’’ उन्होंने कहा कि दुनियाभर में 71 प्रतिशत कार्यकारियों का कहना है कि साइबर सुरक्षा चिंताओं की वजह से उनकी डिजिटल प्रक्रिया सुस्त पड़ रही है.


राबिन्स ने कहा, ‘‘हम प्रतिदिन 20 अरब खतरों को रोकते हैं. हमारे पास 250 जोखिम अनुसंधानकर्ता हैं. सुरक्षा आधार है. आपको यह समझना होगा कि जोखिम आएगा, आपको उसी के अनुरूप रणनीति बनानी होगी जिससे आप जोखिम की पहचान कर सकें और अग्रसारी तरीके से उससे बचाव कर सकें.’’



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement