NDTV Khabar

दुनिया का पहला मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' अब आपके कंप्यूटर पर, जानें क्या है यह

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया का पहला मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' अब आपके कंप्यूटर पर, जानें क्या है यह

दुनिया का पहला मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' ..

नई दिल्ली: दुनिया के पहले मुफ्त भाषाई ई-मेल अड्रेस 'डाटामेल' का उपयोग अब उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर पर वेब ब्राउजर के जरिए भी कर सकते हैं. इंटरनेट उपयोगकर्ता अब क्रोम, फायरफॉक्स, इंटरनेट एक्सप्लोरर, ओपेरा आदि जैसे सभी लोकप्रिय ब्राउजरों से इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं. भारत में बना 'डाटामेल' ऐप आठ भारतीय भाषाओं में ई-मेल आईडी बनाने की सुविधा देता है.

साथ ही यह अंग्रेजी, अरबी, रूसी और चीनी भाषा में भी ई-मेल आईडी की सुविधा मुहैया कराता है. आने वाले समय में डाटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से 22 भाषाओं में ई-मेल आईडी क्रिएट करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. डाटामेल ऐप को किसी भी एंड्रॉयड या आईओएस के जरिए उनके प्लेस्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकता है.

केंद्र सरकार की नोटंबदी की घोषणा के बाद डिजिटल इंडिया की मुहिम को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बीएसएनएल ने कुछ ही दिन पहले 'डाटामेल' सेवा की शुरूआत की है. इस सेवा के तहत बीएसएनएल अपने ब्रॉडबैंड उपभोक्ताओं को 8 भारतीय भाषाओं में निशुल्क ईमेल एड्रेस की सुविधा दे रहा है. अब बीएसएनएल के उपभोक्ता डाटामेल सेवा में अपनी भाषा में ही अपना ई-मेल आईडी खोल सकेंगे.

टिप्पणियां
इस सेवा की शुरुआत करते हुए बीएसएनएल के प्रबंध निदेशक अनुपम श्रीवास्तव ने कहा था कि भारतीय भाषाओं में ईमेल की सुविधा दुनिया में अपने आप में एक अनूठी पहल है और इसके माध्यम से हम प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया के सपने को आसानी से साकार कर पाएंगे. अब देश के हर भाग में रहने वाले लोगों का अपनी भाषा में एक ईमेल एड्रेस होगा और वे अपनी पसंद की भाषा में संवाद कर पाएंगे.


डाटा एक्सजेन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय डाटा ने तब कहा था- एक तरफ जहां दुनिया के अनेक देश अपने यहां के गैर अंग्रेजी भाषी लोगों के लिए भाषाई ई-मेल की शुरुआत करने का अभी इंतजार ही कर रहे हैं, वहीं पूरी तरह स्वदेश में बने सॉफ्टवेयर की बदौलत डाटामेल ने देश में एक तरह से नई क्रांति की शुरुआत कर दी है. हमें इस बात की खुशी है कि बीएसएनएल की सहभागिता में हम हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. सब जानते हैं कि ग्रामीण और सुदूरवर्ती इलाकों में सबसे शक्तिशाली नेटवर्क के साथ बीएसएनएल औरों से कहीं आगे है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement