NDTV Khabar

अपना खुद का 'डाटारेडियो' शुरू करिए, आपको चाहिए सिर्फ एक स्मार्टफोन....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपना खुद का 'डाटारेडियो' शुरू करिए, आपको चाहिए सिर्फ एक स्मार्टफोन....

अपना खुद का 'डाटारेडियो' शुरू करिए (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

8 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध एक ई-मेल सेवा 'डाटामेल' ऐप में एक और विशेष फीचर जोड़ा गया है. यह है 'डाटारेडियो'. जोकि अपनी तरह की एक अलहदा सुविधा है जिसे महत्वपूर्ण विषयों पर अपने श्रोताओं को इंफॉर्म करने के लिए बनाया गया है. डाटामेल करीब 3 महीने पहले भारत में लॉन्च किया गया था. (डाटामेल के बारे में यहां क्लिक करके जानें विस्तृत बातें) केंद्र सरकार की नोटंबदी की घोषणा के बाद डिजिटल इंडिया की मुहिम को एक कदम और आगे बढ़ाते हुए बीएसएनएल ने 'डाटामेल' सेवा की शुरूआत की थी.

डाटा रेडियो में वन-वे मैसेजिंग की सुविधा है और इसे इस तरह डिजाइन किया गया है कि प्रेषक और प्राप्तकर्ता की पहचान का खुलासा भी नहीं किया जाए और उन्हें सुरक्षित रखते हुए ट्रोलिंग के खतरे से भी बचाया जा सके. बुधवार को तकनीकी अन्वेषक और डाटा एक्सजेन टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ डॉ. अजय डाटा ने भाषाई ई-मेल सेवाओं के तहत अनूठे 'डाटारेडियो' को लॉन्च करने का ऐलान किया. डॉ. अजय डाटा कहते हैं, डाटामेल की डाटारेडियो सेवा निशुल्क होगी और इसके तहत उपयोगकर्ता अपने प्रशंसकों, अनुयाइयों या अपने समूह को जानकारी देने के लिए अपना खुद का 'डाटा रेडियो चैनल' शुरू कर सकता है.

उपयोगकर्ता प्रत्येक डाटा रेडियो चैनल में एक साथ लाखों सदस्यों को जोड़ सकता है. डाटामेल मोबाइल ऐप्लिकेशन में यह सुविधा एक नोटिफिकेशन मॉडल पर आधारित है और इसमें 'बाई चॉइस' का अडवांस फंक्शन भी है जो इसमें दिलचस्पी रखने वाले लोगों को ट्यून करने की अनुमति देता है.


टिप्पणियां

डॉ. अजय डाटा कहते हैं- डाटामेल में संदेश उन सभी लोगों तक तुरंत पहुंचता है जिन्होंने रेडियो ट्यून कर रखा है और उनके फोन में यह संदेश सुरक्षित भी रखे रहते हैं, ताकि वे चाहें तो इसे बाद में देख लें या सुन लें. डाटा रेडियो का इस्तेमाल नियमित रूप से जानकारी साझा करने के लिए विभिन्न मंत्रालयों और उनके संबद्ध विभागों, पंचायतों, बैंकों, विश्वविद्यालयों और अन्य प्रतिष्ठित लोगों द्वारा किया जा सकता है. गौरतलब है कि डाटामेल भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के ग्राहकों के बीच लोकप्रिय है और अब बीएसएनएल के 8.95 करोड़ ग्राहकों को यह सुविधा उपलब्ध होगी.

(न्यूज एजेंसी आईएएनएस से जानकारी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement