दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन की सेवा आज से दौड़ेगी ट्रेन, 40 मिनट में करें नोएडा से गुरुग्राम का सफर

लोगों के लिए यह सेवा 29 से चालू होगी.

दिल्ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन की सेवा आज से दौड़ेगी ट्रेन, 40 मिनट में करें नोएडा से गुरुग्राम का सफर

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन की सेवा.

खास बातें

  • दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन आज से दौड़ेगी
  • लोगों के लिए मंगलवार से सेवा शुरू
  • एयरपोर्ट के लिए भी यात्री कर सकेंगे इस्तेमाल.
नई दिल्ली:

 दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन का जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर खंड आज से शुरू हो रही है. दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण में यह सबसे लंबा खंड है. इसमें 16 स्टेशन होंगे. दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन (डीएमआरसी) ने बताया कि जनकपुरी पश्चिम से कालकाजी मंदिर मेट्रो कारिडोर 25.6 किलोमीटर लंबा है. इसे केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज नेहरू एनक्लेव से झंडी दिखाकर शुरू करेंगे. लोगों के लिए यह सेवा 29 से चालू होगी.

उन्होंने बताया कि मेट्रो को नेहरू एनक्लेव से हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के बाद दोनों गणमान्य व्यक्ति वहां से हौजखास तक पहली ट्रेन में यात्रा करेंगे. मंगलवार यानी कल से मेट्रो की यात्री सेवा शुरू हो जायेगी. 

पढ़ें- PM मोदी ने व्यस्त समय के दौरान पकड़ी मेट्रो, आश्चर्यचकित यात्री खींचने लगे सेल्फी

दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन के स्टेशनों में एयरपोर्ट तक सीधी पहुंच
बता दें कि इस रूट पर 25 स्टेशन हैं जिनमें से बाकी का उद्घाटन हो चुका है और इसकी सेवाएं लोगों के लिए जारी हैं. इस रुट के सभी 25 स्टेशन इस प्रकार हैं - जनकपुरी पश्चिम, डाबरी मोड़, दशरथ पुरी, पालम, सदर बाजार, टर्मिनल 1 इन्दिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, शंकर विहार, वसन्त विहार, मुनिरका, राम कृष्ण पुरम, आईआईटी दिल्ली, हौज़ खास, पंचशील पार्क, चिराग दिल्ली, ग्रेटर कैलाश, नेहरू एन्क्लेव, कालकाजी मंदिर, ओखला एन एस आई सी, सुखदेव विहार, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार शाहीन बाग, कालिन्दी कुंज, ओखला पक्षी अभयारण्य, बॉटैनिकल गार्डन. इस लाइन पर सभी मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड ही हैं. केवल दो स्टेशन एलिवेटेड हैं.

पढ़ें- दिल्ली के जाम में फंसे शहरी विकास मंत्री, जानिए कैसे समय पर पहुंचे एयरपोर्ट

दूसरे रूट की मेट्रो लाइन से कनेक्टीविटी और फायदे
इस खंड के शुरू होने के साथ ही जनकपुरी पश्चिम से बाटेनिकल गार्डन के बीच 38.2 किलोमीटर लंबे कारिडोर पर परिचालन शुरू हो जाएगा. इस लाइन में मेट्रो बदलने की सुविधा जनकपुरी पश्चिम और हौज खास में होगी. जनकपुरी पश्चिम से ब्लू लाइन में द्वारका, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है तथा हौजखास से यलो लाइन के लिए हुडा सिटी सेंटर और समयपुर बादली के लिए मेट्रो पकड़ी जा सकती है. 

40 मिनट में नोएडा से गुड़गाव/गुरुग्राम
नोएडा के बोटैनिकल गार्डन पर बैठिए और सीधे जनकपुरी वेस्ट उतरिए. दिल्ली मेट्रो की 38 किलोमीटर लंबी मेजेंटा लाइन अब पूरी तरह तैयार है. और आपको अगर नोएडा से गुड़गांव जाना हो तो हौज खास से मेट्रो बदल कर अपना कम से कम 40 मिनट बच सकते हैं. इस लाइन के शुरू हो जाने से नोएडा और गुड़गांव के बीच की यात्रा की अवधि में कम से कम 30 मिनट की कमी आएगी.

VIDEO: दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए मेट्रो ट्रैक पार कर रहा था शख्स, तभी ट्रेन उसके पास आई और फिर

Newsbeep

इस लाइन पर मिलेगा देश का सबसे लंबा और ऊंचा एस्केलेटर
खास बात ये है कि इस लाइन पर देश का सबसे लंबा और ऊंचा एस्केलेटर है. जनकपुरी वेस्ट का यह एस्केलटर लगभग पांचमंज़िला इमारत की ऊंचाई के बराबर है और यहां पर यात्री खड़े-खड़े यह ऊंचाई तय कर लेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



15.65 मीटर ऊंचे और 35.32 मीटर की लंबाई में पसरे इस एस्केलेटर के सहारे यात्री एक नए प्लैटफॉर्म पर पहुंचेंगे जहां से यात्रा आरंभ होगी.