NDTV Khabar

बैंकों में मिल रही फ्री सेवाओं पर पड़ेगा असर, जीएसटी के लिए भेजा गया नोटिस

इतना ही नहीं मिनिमम बैलेंस रखने वाले खाताधारकों को दी जाने वाली मुफ्त सुविधाओं पर भी टैक्स की मांग नोटिस में की गई है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बैंकों में मिल रही फ्री सेवाओं पर पड़ेगा असर, जीएसटी के लिए भेजा गया नोटिस

बैंकों की सेवाओं पर जीएसटी.

नई दिल्ली: देश के कई बैंकों को डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स इंटेलिजेंस (DGGST)ने नोटिस भेजकर कर चुकाने की मांग की है. इन बैंकों में एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक के अलावा कई अन्य बैंक भी शामिल हैं. इन बैंकों ने मिनिमन बैलेंस नहीं रखने पर ग्राहकों से पैसा वसूला और उशका टैक्स नहीं दिया. इतना ही नहीं मिनिमम बैलेंस रखने वाले खाताधारकों को दी जाने वाली मुफ्त सुविधाओं पर भी टैक्स की मांग नोटिस में की गई है.

टिप्पणियां
ET की खबर के अनुसार, बैंक इस मामले में DGGST के दावे को चुनौती दे सकते हैं और वे इस पर सरकार से भी अपील करेंगे. कहा जा रहा है कि DGGST ने बैंकों की ओर से ग्राहकों को दी जाने वाली कई सेवाओं की जांच शुरू की है. इन सेवाओं के लिए बैंक कुछ शुल्क वसूलते हैं या मिनिमम बैलेंस मेनटेन करने पर उन्हें मुफ्त में ये सेवाएं दी जाती हैं.

विभाग ने पिछली तारीख से टैक्स मांगा है. बैंकों की यह सबसे बड़ी चिंता हो गई है. बैंक अब यह नहीं समझ पा रहे हैं कि वह ग्राहकों से पहले का टैक्स कैसे वसूलेंगे. बताया जा रहा है कि यह रकम हजारों करोड़ रुपये की हो गई है. डायरेक्टरेट जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स इंटेलिजेंस (DGGST)ने बैंकों को इसके लिए नोटिस भेजा है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement