ADVERTISEMENT

अब वेटिंग लिस्‍ट वाले ट्रेन टिकट भी 139 पर डायल कर कराये जा सकते हैं कैंसि‍ल

अब आप अपने वेटिंग और आरएसी ट्रेन टिकट 139 पर डायल करके कैंसि‍ल करा सकते हैं। इससे पहले तक केवल वे ही लोग अपने टिकट 139 सेवा का इस्तेमाल करके कैंसि‍ल करा सकते थे जिनके टिकट कन्फर्म होते थे।
NDTV Profit हिंदीBhasha
NDTV Profit हिंदी08:07 PM IST, 25 May 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

अब आप अपने वेटिंग और आरएसी ट्रेन टिकट 139 पर डायल करके कैंसि‍ल करा सकते हैं। इससे पहले तक केवल वे ही लोग अपने टिकट 139 सेवा का इस्तेमाल करके कैंसि‍ल करा सकते थे जिनके टिकट कन्फर्म होते थे। अब आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट वाले टिकटों को कैंसि‍ल कराने में भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आरएसी और वेटिंग लिस्‍ट वाले टिकटों के लिए 139 सेवा की शुरुआत करने के बाद कहा कि टिकट बुक कराना जहां समस्या की बात होती थी, वहीं उन टिकटों को कैंसि‍ल कराना और पैसा वापस पाना और भी मुश्किल होता था। इसलिए अब टिकट कैंसि‍ल करने की प्रक्रिया को आसान बनाया गया है।

कन्‍फर्म टिकटों के मामले में 139 सेवा के माध्यम से ऑनलाइन टिकट कैंसि‍ल कराने की अनुमति ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान समय से चार घंटे पहले तक ही होगी और आरएसी तथा वेटिंग लिस्‍ट वाले टिकटों के मामले में इस सुविधा का लाभ निर्धारित प्रस्थान समय से आधे घंटे पहले तक उठाया जा सकता है।

इसके अलावा यात्रियों के लिए काउंटर पर टिकट रद्द कराने का विकल्प होता है। प्रभु ने कहा कि रेल बजट में इस सुविधा का वादा किया गया था और रेलवे इसे पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध था।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकBhasha
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT