NDTV Khabar

बैंकों से 100 रुपये के नोट वाले खास एटीएम लगाने को कहा गया था. क्या आदेश की हुई अनदेखी?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बैंकों से 100 रुपये के नोट वाले खास एटीएम लगाने को कहा गया था. क्या आदेश की हुई अनदेखी?

नोटबंदी के बाद से देशभर में बैंक एटीएम के बाहर लंबी कतारें देखी जा रही हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. 2 नवंबर को आरबीआई ने बैंकों के लिए जारी किया था निर्देश
  2. सिर्फ 100 रुपये के नोट वाले 10% एटीएम लगाने को कहा गया था
  3. ऐसे संकेत हैं कि इस निर्देश की अनदेखी की गई
नई दिल्ली:

नोटबंदी की पहल से पहले छोटे नोटों की भारी मांग का पूर्वानुमान लगाते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों से केवल 100 रुपये के नोट प्रदान करने वाले एटीएम लगाने को कहा था. प्रधानमंत्री द्वारा गत 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा से छह दिन पहले 2 नवंबर को आरबीआई ने बैंकों को केवल 100 रुपये के नोट प्रदान करने के लिए उनके 10 प्रतिशत एटीएम को 'रीकैलीब्रेट' करने को कहा था.

आरबीआई ने यह निर्देश गत 2 नवंबर को जारी अपने एक परिपत्र डीसीएम (सीसी) क्रमांक 1170/03.41.01/2016-17 के जरिए दिया था. कितने बैंकों ने इस निर्देश का पालन किया, यह ज्ञात नहीं है. लेकिन, एटीएम पर लगी लंबी कतारें और देश भर में अफरातफरी का माहौल संकेत दे रहा है कि इस निर्देश की अनदेखी की गई होगी.

प्रयोग के तौर पर 10 प्रतिशत एटीएम को 'रीकैलीब्रेट' करने के संबंध में आरबीआई ने कहा था, 'आवश्यक संख्या में मशीनों को समरूप बनाने के लिए प्रक्रिया जटिल नहीं है. बैंकों को 15 दिनों के अंदर यह कवायद पूरी करने और अनुपालन रपट देने को कहा गया है.'


टिप्पणियां

आरबीआई ने काफी पहले इस साल गत मई महीने में भी केवल सौ रुपये के नोट प्रदान करने वाले एटीएम की स्थापना के लिए प्रोत्साहन राशि देने का वादा किया था. गत 5 मई को जारी आरबीआई के परिपत्र के अनुसार, केंद्रीय बैंक ने इस तरह के 2 लाख रुपये तक की लागत वाले एटीएम के लिए 50 प्रतिशत भुगतान करने का वचन दिया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement