ADVERTISEMENT

डिजिलॉकर (DigiLocker): सरकार की इस सुविधा का लाखों उठा रहे फायदा, ऐसे करें इस्तेमाल... - स्टेप बाय स्टेप गाइड

डिजिलॉकर (DigiLocker) के बारे में आप जानते होंगे, हो सकता है आप उन लाखों लोगों में से एक हों जो इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं और इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो बता दें कि सरकारी वेबसाइट digilocker.gov.in के मुताबिक, यह एक क्लाउड- आधारित प्लेटफॉर्म है जहां आप दस्तावेंजों और सर्टिफिकेट्स को डिजिटल फॉर्म में स्टोर, शेयर और वेरिफाई कर सकते हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTVKhabar News Desk
NDTV Profit हिंदी08:03 AM IST, 04 Mar 2018NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

डिजिलॉकर (DigiLocker) के बारे में आप जानते होंगे, हो सकता है आप उन लाखों लोगों में से एक हों जो इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल कर रहे हैं. यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं और इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं तो बता दें कि सरकारी वेबसाइट digilocker.gov.in के मुताबिक, यह एक क्लाउड- आधारित प्लेटफॉर्म है जहां आप दस्तावेंजों और सर्टिफिकेट्स को डिजिटल फॉर्म में स्टोर, शेयर और वेरिफाई कर सकते हैं. सरकार ने यह ऑनलाइन सुविधा पिछले साल शुरू की थी. इसका मकसद आपके निजी और सरकारी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए एक सुरक्षित जगह प्रदान करना था. इसका इस्तेमाल कर आप अपने कागजातों की हार्ड कॉपी अपने साथ रखने से बच सकते हैं और जरूरत पड़ने पर जहां संभव हो सकेगा, इसमें लॉग इन दस्तावेज का प्रिंट आउट लेकर यूज कर सकते हैं.

हाल ही में सरकार के डिजिटल इंडिया @_DigitalIndia ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमें बताया है कि इसमें आप अपने डॉक्युमेंट्स कैसे अपलोड कर सकते हैं. यह है स्टेप बाय स्टेप गाइड :

  • अपलोड के बटन पर क्लिक करें और अपनी लोकल ड्राइव से फाइल सेलेक्ट करके 'open' पर क्लिक करें. अपलोडिंग शुरू हो जाएगी.
  • डॉक्युमेंट टाइप के मुताबिक अपलोडिंग करनी हो तो 'select doc type' पर क्लिक करें. अब आपको ड्रॉप डाउन में डॉक्युमेंट टाइप सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा. जरूरतानुसार डॉक्युमेंट पर क्लिक करें और सेव का बटन दबा दें.
  • डॉक्युमेंट अपलोड करते समय फाइल का नाम भी बदला सकता है.
डिजिलॉकर में क्या रख सकते हैं...
इस प्रकार प्राप्त करें यह सुविधा...
डिजिलॉकर ऐप ऐसे डाउनलोड करें..
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT