NDTV Khabar

गूगल का पेमेंट ऐप 'तेज' के लॉन्‍च पर बोले अरुण जेटली, उन्‍नत प्रौद्योगिकी से बढ़ेगा डिजिटल भुगतान

गूगल ने भारत सरकार समर्थित यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित डिजिटल भुगतान ऐप 'तेज' पेश किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गूगल का पेमेंट ऐप 'तेज' के लॉन्‍च पर बोले अरुण जेटली, उन्‍नत प्रौद्योगिकी से बढ़ेगा डिजिटल भुगतान

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उम्मीद जाहिर की कि बाजार में अधिक उन्नत प्रौद्योगिकी आने के साथ ही डिजिटल भुगतान में तेजी आएगी. गूगल द्वारा भारत के लिए विकसित डिजिटल भुगतान मोबाइल एप ‘तेज’ को पेश किये जाने के मौके पर जेटली ने कहा कि कई लोगों ने डिजिटल भुगतान का रास्ता इसलिये नहीं चुना कि यह लेनदेन का आसान जरिया है बल्कि मजबूरीवश इसे चुना, लेकिन इसी मजबूरी के चलते उनको अब डिजिटल भुगतान की आदत पड़ गई. उन्होंने कहा, ‘‘नोटबंदी के बाद डिजिटल भुगतान अपने उच्चतम स्तर पर पहुंचा है और फिर इसमें थोड़ी गिरावट आयी लेकिन अब इसमें फिर से तेजी आने लगी है.’’

उल्लेखनीय है कि गूगल ने भारत सरकार समर्थित यूनिफायड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित डिजिटल भुगतान ऐप 'तेज' पेश किया है. इसके जरिये बैंक खातों से बिना शुल्क के ही सीधे छोटे एवं बड़े भुगतान किये जा सकते हैं. इसे भारत को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है. यह अंग्रेजी समेत सात भारतीय भाषाओं हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध है.

वित्त मंत्री ने आगे कहा, ‘‘अब इस तरह के आसान एप का समय आ गया है ताकि जो काम मजबूरीवश शुरू हुआ वह अब सुविधा में बदल जाये और आखिर में यह भारतीय लोगों के खर्च करने की आदत बन जाये.’’ यह ऐप गूगल प्ले (एंड्रायड) और ऐप स्टोर में उपलब्ध है.

टिप्पणियां
VIDEO: जानें क्या भारत QR कोड

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement