NDTV Khabar

सोने की कीमतें प्रभावित करने में डॉलर के उतार-चढ़ाव की भूमिका फिर बढ़ी : विश्व स्वर्ण परिषद

यहां तक कि डॉलर के पूरी तरह सोने के रुख को बयान नहीं करने के बावजूद सोने की कीमतों में उतार - चढ़ाव उस पर निर्भर कर सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोने की कीमतें प्रभावित करने में डॉलर के उतार-चढ़ाव की भूमिका फिर बढ़ी : विश्व स्वर्ण परिषद

सोना.

मुंबई: सोने की कीमतों को प्रभावित करने वाले कारकों में अब अमेरिका में ब्याज दरों के बदलाव की उतनी भूमिका नहीं रही है लेकिन डॉलर की चाल एक बार फिर इसे प्रभावित करने वाला प्रमुख संकेतक बन गई है. यह बात विश्व स्वर्ण परिषद ( डब्ल्यूजीसी ) ने अपनी रपट में कही है. रपट के अनुसार आने वाले महीनों में यह रुख जारी रह सकता है. यहां तक कि डॉलर के पूरी तरह सोने के रुख को बयान नहीं करने के बावजूद सोने की कीमतों में उतार - चढ़ाव उस पर निर्भर कर सकता है.

रपट में कहा गया है, ‘‘निवेशक अक्सर डॉलर की चाल को सोने के प्रदर्शन के आकलन के लिए इस्तेमाल करते हैं. हालांकि पिछले कुछ सालों से छोटी अवधि में सोने की चाल अमेरिका में ब्याज दर बढ़ने की संभावनाओं और नीति के सरलीकरण से तय हो रही थी.

टिप्पणियां
अपने हालिया निवेश अपडेट में डब्ल्यूजीसी ने कहा, ‘‘हमारा आकलन बताता है कि सोने और अमेरिकी ब्याज दरों का आपसी संबंध दरक रहा है जबकि अमेरिकी डॉलर फिर से सोने की चाल का एक मुख्य संकेतक बन गया है.’’

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement