NDTV Khabar

कारोबारी और व्यापारी ध्यान दें : जीएसटी आवेदन की जांच अब ऑनलाइन संभव, यह है तरीका

नयी पहल कुछ व्यापारियों की शिकायत के बाद शुरू की गई है जिसमें उन्होंने कहा था कि डिजिटल हस्ताक्षर के जरिए कंपनी के पंजीकरण और आधार के जरिए व्यापारी के पंजीकरण की पुष्टि में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कारोबारी और व्यापारी ध्यान दें :  जीएसटी आवेदन की जांच अब ऑनलाइन संभव, यह है तरीका
नई दिल्ली: व्यापारी और कारोबारी अपने जीएसटी आवेदन की जांच अब ऑनलाइन कर सकते हैं. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए कारोबारियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक बार इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाएगा.

टिप्पणियां
यह सुविधा उन्हें बैंकों के जरिए पुष्टि की सुविधा से अलग दी जाएगी. नयी पहल कुछ व्यापारियों की शिकायत के बाद शुरू की गई है जिसमें उन्होंने कहा था कि डिजिटल हस्ताक्षर के जरिए कंपनी के पंजीकरण और आधार के जरिए व्यापारी के पंजीकरण की पुष्टि में उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

एक अधिकारी ने कहा कि जीएसटी परिषद ने पुष्टि के लिए अधिकारियों को कोई भी अन्य प्रकार का तरीका अधिसूचित करने का अधिकार दिया है. यदि कोई डिजिटल हस्ताक्षर या बैंकों के माध्यम से पुष्टि करा पा रहा है तो उसे उसके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर पुष्टि की सुविधा दी जा रही है. जीएसटी पंजीकरण के लिए व्यक्ति को अपनी पैन संख्या, मोबाइल नंबर और ईमेल पता देना होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement