NDTV Khabar

ईपीएफओ ने 2017 की पहली छमाही में एक करोड़ नए सदस्य जोड़े

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हमने 1.01 करोड़ अंशधारकों का भविष्य निधि में पंजीकरण कराया. ईएसीआईसी के तहत हमने 1.20 लाख नए ग्राहक जोड़े.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईपीएफओ ने 2017 की पहली छमाही में एक करोड़ नए सदस्य जोड़े

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय (फाइल फोटो)

हैदराबाद: केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने सोमवार को कहा कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने इस साल 1 जनवरी से लेकर 30 जून के बीच एक करोड़ नए अंशधारक बनाए.

मंत्री ने कहा, 'आजादी के बाद पूरे 60 साल में अंशधारकों की संख्या 4.3 करोड़ और ईएसआईसी (कर्मचारी राज्य बीमा निगम) के अंशधारकों की संख्या 1.9 करोड़ थी. हमने नए अंशधारकों को जोड़ने के लिए देशव्यापी अभियान चलाया. हमने अभियान के दौरान प्रोत्साहन की भी पेशकश की.'

उन्होंने कहा, 'हमने 1.01 करोड़ अंशधारकों का भविष्य निधि में पंजीकरण कराया. ईएसीआईसी के तहत हमने 1.20 लाख नए ग्राहक जोड़े.' दत्तात्रेय ने कहा कि 30 जून तक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 24,980 करोड़ रुपये एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश किया और उसके निवेश का बाजार मूल्य 28,115 करोड़ रुपये था. इसमें 12.55 प्रतिशत का रिटर्न मिला.

उन्होंने कहा, 'हम 2017-18 में 23,000 करोड़ रुपये निवेश करने जा रहे हैं. यह ईपीएफओ के निवेश योग्य राशि का करीब 15 प्रतिशत है.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement