NDTV Khabar

EPFO अगस्त 2018 तक होगा पूरी तरह डिजिटल, एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी तमाम सेवाएं

संगठन हालांकि, कुछ सेवाओं को पहले ही आनलाइन कर चुका है.

34 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
EPFO अगस्त 2018 तक होगा पूरी तरह डिजिटल, एक क्लिक पर उपलब्ध होंगी तमाम सेवाएं

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  1. अंशधारकों के लिये सेवाओं में काफी सुधार आयेगा
  2. संगठन हालांकि, कुछ सेवाओं को पहले ही आनलाइन कर चुका है
  3. ईपीएफओ ने किया है लक्ष्य तय
नयी दिल्ली: सेवानिवृति कोष चलाने वाली संस्था कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) डिजिटल इंडिया पहल के तहत अगले साल अगस्त तक पूरी तरह से कागजरहित हो जायेगा. इससे कोष के पांच करोड़ अंशधारकों के लिये सेवाओं में काफी सुधार आयेगा. संगठन हालांकि, कुछ सेवाओं को पहले ही ऑनलाइन कर चुका है.
 
ईपीएफओ संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिये सामाजिक सुरक्षा की कई योजनायें चलाता है. इनमें कर्मचारी भविष्य निधि, पेंशन और बीमा योजनायें प्रमुख हैं. संगठन ने भविष्य निधि निकासी सेवाओं को आनलाइन कर दिया है.

यह भी पढे़ं : काशी विद्यापीठ ने 309 कॉलेजों को भेजा पत्र, हर कर्मचारी का खुलवाएं PF खाता

टिप्पणियां
संगठन की तमाम सेवाओं के आनलाइन होने से औपचारिक क्षेत्र के कर्मचारियों और नियोक्ताओं को काफी सुविधा होगी. सभी सेवाओं के आनलाइन होने से अंशधारकों का अधिकारियों के साथ सीधे आमना सामना नहीं होगा. इससे भ्रष्टाचार और प्रताड़ित किये जाने की गुंजाइश भी कम होगी.
 
केन्द्रीय भविष्य निधि आयुक्त वी.पी. जॉय ने यहां तिरंगा यात्रा शुरू करने के मौके पर कहा, ‘ईपीएफओ ने लक्ष्य तय किया है. हमने अगले स्वतंत्रता दिवस तक संगठन को पूरी तरह से इलेक्ट्रानिक कागज रहित संगठन बनाने का फैसला किया है.

VIDEO : PF पर झुकी सरकार​

इस दिन से संगठन की सभी सेवायें इलेक्ट्रानिक साधनों के जरिये उपलब्ध होंगी अथवा मोबाइल हैंडसेट से भी इन्हें प्राप्त किया जा सकेगा.’’ उन्होंने कहा कि ईपीएफओ जैसे ही पूरी तरह से डिजिटल होगा लोगों को अपने काम के लिये ईपीएफओ के दफ्तरों में नहीं आना पड़ेगा.(इनपुट भाषा से)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement