Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

ईएसआईसी ने स्वास्थ्य बीमा के दायरे में और कर्मचारियों को लाने के लिए वेतन सीमा बढ़ाई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ईएसआईसी ने स्वास्थ्य बीमा के दायरे में और कर्मचारियों को लाने के लिए वेतन सीमा बढ़ाई

प्रतीकात्मक चित्र

हैदराबाद:

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने रविवार को हैदराबाद में कहा कि असंगठित क्षेत्र के अधिक से अधिक कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने के इरादे से कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने मासिक वेतन सीमा बढ़ाकर 21,000 रुपये कर दी है.

उन्होंने कहा, 'इससे पहले, सरकार ने 2010 में ईएसआईसी योजना के तहत वेतन सीमा बढ़ाकर 15,000 रुपये किया था. अब सरकार ने इसे 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये कर दिया है.' दत्तात्रेय ने कहा कि सरकार कर्मचारियों के लाभ के लिए स्वास्थ्य बीमा को भी मजबूत कर रही है. उन्होंने कहा कि वेतन सीमा बढ़ाए जाने से करीब 35 लाख नए कर्मचारी ईएसआईसी से जुड़ेंगे.

फिलहाल 2.14 करोड़ लोग इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हैं. इस संदर्भ में 6 अक्टूबर, 2016 को अधिसूचना जारी की गई थी और संबंधित पक्षों से सुझाव एवं आपत्ति मांगे गए थे.

टिप्पणियां

श्रम मंत्री ने कहा कि सरकार डिस्पेंसरी को छह बेड वाले अस्पताल में बदलकर स्वास्थ्य संबंधी ढांचागत सुविधों को मजबूत कर रही है. साथ ही 10 बेड वाले अस्पतालों को 30 शैय्या वाले अस्पताल में तब्दील किया जाएगा. दत्तात्रेय ने कहा कि उन्होंने सभी मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर छह बेड वाला अस्पताल बनाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने को कहा है.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Dabboo Ratnani's 2020: कियारा आडवाणी, भूमि पेडनेकर और कृति सैनन का धांसू अंदाज, वायरल हुईं Photos

Advertisement